Move to Jagran APP

टेनिस डायरी: डेनिल मेदवेदेव ने श्वा‌र्ट्जमैन को सीधे सेटों में दी शिकस्त, सेमीफाइनल में नडाल से मुकाबला

डेनिल मेदवेदेव ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वा‌र्ट्जमैन को सीधे सेटों में हराकर एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई। मेदवेदेव ने श्वा‌र्ट्जमैन को 6-3 6-3 से हराया। पिछले साल वह इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाए थे। सेमीफाइनल में उनका सामना स्पेन के नडाल से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 06:29 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 06:29 AM (IST)
रूस के टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव (एपी फोटो)

लंदन, आइएएनएस। रूस के टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वा‌र्ट्जमैन को सीधे सेटों में मात देकर एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

मेदवेदेव ने श्वा‌र्ट्जमैन को 6-3, 6-3 से मात दी। पिछले साल वह इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाए थे। अब सेमीफाइनल में उनका सामना स्पेन के राफेल नडाल से होगा। मैच के बाद मेदवेदेव ने कहा, 'मैं अपने पहले दो मैचों में शानदार खेला। मुझे लगता है कि अजेय रहना आत्मविश्वास के लिए अच्छा है। मैं मैच जीतना चाहता था, इसलिए मैं इस बात से खुश हूं कि मैंने यह किया। मैंने सर्विस अच्छी की और इससे मैं पूरे मैच में अच्छा कर सका।'

मेदवेदेव ने नडाल के साथ खेले जाने वाले मैच को लेकर कहा, 'मैं बिग थ्री के साथ खेलना पसंद करता हूं। मैं जब युवा था, रैकेट पकड़ना शुरू किया था, और टेनिस में मेरी दिलचस्पी बढ़ रही थी, मैंने ग्रैंडस्लैम देखना शुरू किया। पहले रोजर सब कुछ जीतते थे, फिर राफा आए जिन्होंने अपना नाम बनाया और फिर जोकोविक। इन तीनों के खिलाफ खेलना अच्छा लगता है।'

मेदवेदेव 2009 के बाद पहले ऐसे रूसी खिलाड़ी हैं जो लगातार दो साल एटीपी फाइनल्स खेल रहे हैं। उनसे पहले निकोलाए डावीडेंको ने (2005-09) लगातार एटीपी फाइनल्स खेले थे। वह अभी तक एक भी सेट नहीं हारे हैं। ग्रुप दौर में वह इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक भी मैच नहीं हारे।

दर्शकों को याद कर रहे हैं जोकोविक

मेलबर्न। विश्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने उम्मीद जताई है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान दर्शक मैच देखने स्टेडियम पहुंचेंगे। उन्होंने कहा, 'मैंने सुना है कि टूर्नामेंट आयोजक 50 प्रतिशत लोगों को स्टेडियम में अनुमति देने की बात कर रहे हैं। अगर ऑस्ट्रेलियन ओपन होता है और टूर्नामेंट में अगर 10 प्रतिशत लोग भी स्टेडियम पहुंचते हैं, तो ये बड़ी बात होगी।' उन्होंने कहा, 'हम फिलहाल दर्शकों को काफी याद कर रहे हैं। उनकी आवाज और हर शॉट पर उनकी तालियों से खिलाडि़यों को काफी आत्मविश्वास मिलता है। वे आपको टेनिस कोर्ट में चीयर करते हैं, मुझे नहीं लगता इससे बेहतर कुछ हो सकता है।'

जोकोविक ने कहा, 'कोरोना काल की शुरुआत में हमें छह महीने का समय मिला। कोरोना रहते हुए भी हमने टेनिस टूर्नामेंट्स में भाग लिया। कोरोना के बीच और बिना दर्शकों के हमने इस सत्र में काफी टूर्नामेंट खेले।'

ऑस्ट्रेलियन ओपन अगले साल 18 जनवरी से 31 जनवरी के बीच खेला जाना है। कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन को तय समय पर कराने को लेकर टेनिस ऑस्ट्रेलिया के अलावा प्रशासन और राजनेता भी पूरी ताकत लगा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में हो सकती है देरी

मेलबर्न। अगले साल जनवरी में होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन पर भी कोरोना की वजह से संकट के बादल मंडराने लगे हैं। ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार के मुताबिक, देश में कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से टेनिस टूर्नामेंट को जनवरी की जगह फरवरी या मार्च में कराया जा सकता है।

अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के सांसद डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि अगले साल के शुरुआती दौर में ही हम ऑस्ट्रेलियन ओपन का आयोजन कराएंगे। अभी उसके निर्धारित समय और कार्यक्रम के बारे में कुछ भी पूरी तरह तय नहीं हो पाया है। हालांकि आयोजकों की ओर से अब तक इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन अगले साल 18 जनवरी से 31 जनवरी के बीच खेला जाना है। कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन को तय समय पर कराने को लेकर टेनिस ऑस्ट्रेलिया के अलावा प्रशासन और राजनेता भी पूरी ताकत लगा रहे हैं। इससे पहले एंड्रयूज ने कहा था कि टेनिस ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद है कि दिसंबर के मध्य में खिलाडि़यों को क्वारंटाइन में ट्रेनिंग करने की अनुमति जल्द ही विक्टोरियन और ऑस्ट्रेलियन सरकार दे देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.