Move to Jagran APP

ओसाका ने जीता लगातार दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब, कल जोकोविक और नडाल में होगी श्रेष्ठता की जंग

फाइनल में क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन। नंबर एक महिला खिलाड़ी बनने वाली पहली एशियाई बनेंगी नाओमी।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 08:01 PM (IST)
ओसाका ने जीता लगातार दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब, कल जोकोविक और नडाल में होगी श्रेष्ठता की जंग
ओसाका ने जीता लगातार दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब, कल जोकोविक और नडाल में होगी श्रेष्ठता की जंग

मेलबर्न, रायटर। जापान की युवा सनसनी नाओमी ओसाका ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला सिंगल्स का खिताब पहली बार अपने नाम किया। एक रोमांचक फाइनल में दो बार की विंबलडन चैंपियन चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराकर ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बनीं। इस खिताबी जीत के साथ उनका नंबर एक महिला खिलाड़ी बनना भी तय हो गया और वह इस मुकाम पर पहुंचने वाली पहली एशियाई बनेंगी।

loksabha election banner

चौथी वरीय ओसाका का यह लगातार दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। पिछले साल सितंबर में उन्होंने अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था। 2016 में एक हमलावर द्वारा चाकू से घायल होने वाली क्वितोवा ने लगातार चार मैच प्वाइंट बचाकर वापसी की अच्छी कोशिश की लेकिन वह ओसाका के आक्रामक खेल से पार नहीं पा सकीं। 5-3 की बढ़त लेने के बावजूद दूसरा सेट हारने के बाद ओसाका रोने लगीं लेकिन ब्रेक लेकर उन्होंने शांत और संतुलित होकर कोर्ट पर वापसी की। उन्होंने निर्णायक सेट के तीसरे गेम में क्वितोवा की सर्विस तोड़ी और पांचवें मैच प्वाइंट को अंक में तब्दील करके दो घंटे 27 मिनट तक चले फाइनल को अपने नाम किया।

इस जीत केसाथ ही ओसाका सोमवार को जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगी। साथ ही वह सिमोना हालेप को हटाकर विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बनने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी भी बनेंगी। उन्होंने लगातार अमेरिकी ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर सेरेना विलियम्स के रिकॉर्ड की बराबरी की। सेरेना तीन बार ऐसा कर चुकी हैं। दोनों खिताब जीतने से पहले ओसाका किसी ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाईं थीं। वह पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में हार गईं थीं।

रॉड लेवर एरीना में हजारों दर्शकों की मौजूदगी में पूर्व चीनी चैंपियन ली ना ने ओसाका को डेफ्ने एकस्ट मेमोरियल ट्रॉफी प्रदान की और 2.95 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 20 करोड़ रुपये) का चेक सौंपा।

पेत्रा आपको बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं हमेशा से आपके खिलाफ खेलना चाहती थी। आप बहुत शानदार हैं। मैं ग्रैंडस्लैम के फाइनल में आपके खिलाफ खेलकर गौरवशाली महसूस कर रही हूं।

नाओमी ओसाका, टेनिस खिलाड़ी, जापान

यह बहुत शानदार है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं फिर से ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेल रही थी लेकिन इसके लिए मैं अपनी टीम को धन्यवाद देना चाहूंगी जिसने मेरा हर परिस्थिति में साथ दिया। फाइनल में हार से थोड़ी निराश हूं।

पेत्रा क्वितोवा, टेनिस खिलाड़ी, चेक गणराज्य

नंबर गेम

  • 21 वर्षीय ओसाका, कैरोलिना वोज्नियाकी के बाद नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनेंगी। 2010 में वोज्नियाकी 20 साल की उम्र में नंबर एक बनी थीं।
  • 02 महिला खिलाड़ी ही अब तक अपने शुरुआती दोनों ग्रैंडस्लैम खिताब जीत पाई हैं। इससे पहले 2001 में अमेरिका की जेनिफर कैप्रियाती ने ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का फाइनल जीता था।

जोकोविक और नडाल में रविवार को होगी श्रेष्ठता की जंग

सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक और स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल रविवार को 107वें ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में उतरने के साथ आधुनिक युग की बेहतरीन प्रतिद्वंदिता को नए आयाम पर पहुंचाएंगे। दुनिया के ये दोनों शीर्ष खिलाड़ी पुरुष सिंगल्स के खिताबी मुकाबले में उतरेंगे जिनके नाम कुल 31 ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज हैं और दोनों की नजरें अपने खिताब की गिनती बढ़ाने पर होगी।

अगर 31 वर्षीय जोकोविक जीत दर्ज करते हैं तो वह रिकॉर्ड सातवीं बार नोर्मन ब्रूक्स ट्रॉफी उठाएंगे जबकि 32 साल के नडाल अगर 2009 के बाद मेलबर्न पार्क में दोबारा खिताब जीतते हैं तो आधुनिक युग में सभी चार ग्रैंडस्लैम को कम से कम दो-दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। यह नडाल का 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब होगा और वह सर्वकालिक सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताबों की संख्या के मामले में स्विस दिग्गज रोजर फेडरर के 20 खिताब के करीब पहुंच जाएंगे। जोकोविक अगर खिताब अपने नाम करते हैं तो 15वें खिताब के साथ पीट संप्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

जोकोविक और नडाल के बीच यह 53वां मुकाबला होगा जबकि ये दोनों खिलाड़ी आठवीं बार किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में आमने सामने होंगे। दोनों खिलाडि़यों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में जोकोविक ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि नडाल ने 25 मैचों में बाजी मारी है। हालांकि ग्रैंडस्लैम फाइनल में नडाल का पलड़ा भारी है जहां उन्होंने 4 जीत दर्ज की जबकि 3 बार जोकोविक के खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी।

हालांकि नडाल ने जोकोविक के खिलाफ पिछले तीन ग्रैंडस्लैम फाइनल जीते हैं। ग्रैंडस्लैम में उन्होंने नौ मैचों में जीत दर्ज की जबकि पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। आधुनिक युग में इन दोनों के अलावा कभी किसी अन्य दो खिलाडि़यों के बीच इतने मुकाबले नहीं हुए हैं।

जोकोविक और नडाल के बीच 2012 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेला गया पिछला फाइनल रिकॉर्ड पांच घंटे और 53 मिनट चला था। यह ग्रैंडस्लैम इतिहास का सबसे लंबा फाइनल था। तब जोकोविक ने अंतिम सेट में 7-5 की जीत से खिताब अपने नाम किया लेकिन इसके बाद दोनों खिलाड़ी इतना थक गए थे कि पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान खड़े होना भी मुश्किल हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.