मेलबर्न, एपी। कोरोना टीकाकरण नहीं करवाने के कारण वीजा रद होने के खिलाफ दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक की अपील पर आस्ट्रेलिया के फेडरल अदालत ने आव्रजन मंत्री एलेक्स हाके के फैसले को बरकरार रखा। इस फैसले के बाद इस सर्बियाई खिलाड़ी की सोमवार से शुरू हो रहे वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम में अपना खिताब बचाने की उम्मीदें खत्म हो गई। जोकोविक ने अपने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब में से नौ खिताब आस्ट्रेलियन ओपन में जीते हैं। जोकोविक पिछले तीन बार के चैंपियन हैं और उन्हें टूर्नामेंट के मुख्य स्टेडियम में पहले दिन अपना शुरुआती मैच खेलना था। 

अदालत के फैसले के कुछ देर बाद ही जोकोविक ने आस्ट्रेलिया छोड़ दिया और वह दुबई के लिए रवाना हो गए।अदालत का फैसला आने से पहले जोकोविक के मैच को पहले दिन के कार्यक्रम में जगह दी गई थी। जोकोविक को सोमवार को मुख्य कोर्ट पर दिन के आखिरी मैच में हमवतन मियोमीर केसमानोविक के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करनी थी। हालांकि, जोकोविक पर फैसला आने के 90 मिनट के बाद टूर्नामेंट के आयोजकों ने कहा कि उनकी जगह इटली के साल्वातोर कारुसो को मुख्य ड्रा में जगह दी गई है जिनकी विश्व रैंकिंग 150 है।

नडाल के पास आगे निकलने का मौका : जोकोविक के इस तरह टूर्नामेंट से हटने के कारण स्पेन के राफेल नडाल के पास सर्बियाई खिलाड़ी और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से आगे निकलने का सुनहरा मौका होगा। जोकोविक, फेडरर और नडाल के नाम 20 ग्रैंडस्लैम रिकार्ड है। फेडरर इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं और जोकोविक को अंतिम समय में हटना पड़ा है, ऐसे में नडाल के पास 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने का मौका रहेगा।

तीसरी वरीयता प्राप्त अलेक्सांद्र ज्वेरेव अब अपना पहला मैच राड लेवर एरिना में डेनियल अल्तामीर के खिलाफ खेलेंगे। महिला वर्ग में मौजूदा चैंपियन नाओमी ओसाका कैमिला ओसोरियो के खिलाफ मैच खेलेंगी, जबकि महिलाओं में नंबर एक एश्ले बार्टी भी सोमवार को मैच खेलेंगी।

Edited By: Sanjay Savern