मेलबर्न, रायटर। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक सेामवार से यहां शुरू हो रहे साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के नंबर एक दावेदार बताए जा रहे हैं। हालांकि पुरुष सिंगल्स में बिग फोर पर सभी की नजरें होंगी जिसमें जोकोविक के अलावा विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी राफेल नडाल, छह बार के विजेता व गत चैंपियन रोजर फेडरर और ब्रिटेन के एंडी मरे शामिल हैं। 27 जनवरी तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का यह ओपन इरा का 51वां सत्र है। भारत की तरफ से प्रजनेश गुणोश्वरन मुख्य दौर में पहुंचे हैं।

जोकोविक की राह आसान नहीं

सर्बिया के जोकोविक पिछले दो बार इस ग्रैंडस्लैम से जल्दी बाहर हुए हैं। वह हाल में अपनी कोहनी की चोट के चलते भी परेशान रहे हैं। जोकोविक की राह भी आसान नहीं रहेगी क्योंकि उनके सामने फॉर्म में चल रहे फेडरर हैं। हालांकि मरे पहले ही कह चुके हैं कि यह टूर्नामेंट उनके प्रोफेशनल करियर का आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है क्योंकि वह कूल्हे की चोट से परेशान हैं। अपने आखिरी टूर्नामेंट को वह हर हाल में जीतना चाहेंगे। वहीं, 17 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता 32 वर्षीय नडाल भी ज्यादातर चोट से घिरे रहते हैं और उन्होंने ब्रिसबेन इंटरनेशनल से चोट के चलते ही अपना नाम वापस ले लिया था। पिछले साल भी वह चोट के कारण ही कम टूर्नामेंटों में खेलने उतरे थे।

हैट्रिक लगाना चाहेंगे फेडरर

स्विट्जरलैंड के फेडरर इस समय शानदार फॉर्म में है और उन्होंने हाल ही में अपने दम पर अपने देश को होपमैन कप में खिताबी जीत दिलाई थी। वह लगातार दो बार से ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतते आ रहे हैं और इस बार उनकी नजरें इस टूर्नामेंट की खिताबी हैट्रिक लगाने की रहेगी। हालांकि उनकी उम्र का उनके प्रदर्शन पर कोई असर नहीं दिख रहा है और उन्होंने 35 की उम्र में 2017 और 36 की उम्र में 2018 का खिताब अपने नाम किया। मरे और नडाल के चोटों से परेशान होने से 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर के लिए राह थोड़ी आसान रह सकती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस