Move to Jagran APP

Australian open 2021: तियाफोई को हराकर तीसरे दौर में नोवाक जोकोविक, स्टेन वावरिंका हुए बाहर

Australian open 2021 सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने 23 साल के तियाफोई को चार सेट तक चले मुकाबले में 6-3 6-7 7-6 6-3 से हराया। जोकोविक को हालांकि यह मुकाबला जीतने के लिए साढ़े तीन घंटे तक पसीना बहाना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 07:47 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 07:47 PM (IST)
Australian open 2021: तियाफोई को हराकर तीसरे दौर में नोवाक जोकोविक, स्टेन वावरिंका हुए बाहर
Australian open 2021: सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (एपी फोटो)

मेलबर्न, एपी। शीर्ष वरीय नोवाक जोकोविक ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर के कड़े मुकाबले में अमेरिका के फ्रांसिस तियाफोई को हराया।

loksabha election banner

तियाफोई इससे पहले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ कभी नहीं खेले थे और उन्होंने कभी शीर्ष-पांच में शामिल खिलाड़ी को नहीं हराया, लेकिन जोकोविक के खिलाफ दूसरा सेट जीतने में सफल रहे। सर्बियाई खिलाड़ी ने 23 साल के तियाफोई को चार सेट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-7, 7-6, 6-3 से हराया। जोकोविक को हालांकि यह मुकाबला जीतने के लिए साढ़े तीन घंटे तक पसीना बहाना पड़ा।

चौथे सेट में दोनों खिलाड़ी अपनी सर्विस बचा रहे थे, लेकिन इसके बाद तियाफोई को उनकी सर्विस पर समय से जुड़े नियम के उल्लंघन के लिए अंक गंवाना पड़ा। तियाफोई ने अपना आपा खो दिया और इसके बाद अपनी सर्विस भी गंवा दी और 3-4 से पिछड़ गए। इसके बाद वह मैच में कोई और गेम नहीं जीत पाए और उनके डबल फॉल्ट के साथ मुकाबले का अंत हुआ।

तियाफोई ने मैच के दौरान आक्रामक रुख अपनाया, लेकिन अहम मौकों पर जोकोविक अंक जुटाने में सफल रहे। जोकोविक ने पांच बार तियाफोई की सर्विस तोड़ी जबकि अमेरिकी खिलाड़ी ने दो बार सर्बियाई खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी।

जोकोविक ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में सिर्फ एक-बार दूसरे दौर का मुकाबला गंवाया है। वह मेलबर्न पार्क में 2017 में दूसरे दौर में डेनिस इस्तोमिन से हार गए थे। जोकोविक ने मैच के बाद कहा, 'काफी कड़ा मुकाबला था। मुश्किल हालात। जब कोर्ट पर सूरज की रोशनी पड़ती है तो काफी गर्मी हो जाती है। काफी लंबी रैली खेलनी पड़ी। कड़े मुकाबले के लिए मैं फ्रांसिस की सराहना करना चाहता हूं। यह शानदार मुकाबला था।' यहां पिछले साले फाइनल में जोकोविक के खिलाफ शिकस्त झेलने वाले और फिर यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले डोमिनिक थिएम ने डोमिनिक कोफर को 6-4, 6-0, 6-2 से हराया।

तीन बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन और 2014 के ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता स्टेन वावरिंका ने पांचवें सेट के टाईब्रेकर में बड़ी बढ़त और फिर तीन मैच प्वाइंट गंवाए और फिर मार्टन फुकसोविक के खिलाफ मुकाबला भी 5-7, 1-6, 6-4, 6-2, 6-7 से गंवा दिया। इसके साथ ही वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए। पुरुष सिंगल्स में रूस के क्वालीफायर एस्लान कारात्सेव ने बेहद एकतरफा मुकाबले में एगोर गेरासिमोव को 6-0, 6-1, 6-0 से हराया जबकि आठवें वरीय डिएगो श्वार्टजमैन और 20वें वरीय फेलिक्स आगर एलिसिमे भी अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे।

सेरेना की आसान जीत

मेलबर्न। अमेरिकी दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने बुधवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर के मुकाबला आसानी से जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया।

महिला सिंगल्स में 10वीं वरीय सेरेना ने 24वें सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब के अभियान को आगे बढ़ाते हुए दूसरे दौर के एकतरफा मुकाबले में निना स्टोजानोविक को 6-3, 6-0 से हराया।

मेलबर्न पार्क में हालांकि 21वीं बार उतरीं सेरेना की बड़ी बहन वीनस विलियम्स को हार का सामना करना पड़ा। सात बार की ग्रैंडस्लैम विजेता पहले सेट में जब सारा इरानी के खिलाफ 1-5 से पीछे थी तब उनका टखना मुड़ गया। उनके आंसू निकल आए और उन्हें उपचार भी करना पड़ा। अंतत: सारा ने 6-1, 6-0 से जीत दर्ज की। 40 वर्षीय वीनस 88वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही थीं जो ओपन युग में महिलाओं का रिकॉर्ड है।

चोट के बाद वापसी कर रही पूर्व अमेरिकी ओपन चैंपियन बियांका आंद्गेस्क्यू को दूसरे दौर में ताईवान की सीह सू-वेई के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। सू-वेई ने आठवीं वरीय बियांका को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराया। बियांका ने 2019 यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना को हराकर खिताब जीता था, लेकिन घुटने में चोट के कारण वह 2020 में अधिकांश समय बाहर रही। ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के दूसरे दौर में बियांका की चार मैचों में यह तीसरी हार है। उन्होंने दूसरे दौर का एकमात्र मुकाबला यूएस ओपन में खिताबी जीत के दौरान जीता।

आठ साल में पहली बार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही कनाडा की ही रेबेका मारिनो को 19वीं वरीय मार्केटा वांद्रोसोवा ने 6-1, 7-5 से हराया। अमेरिका की 20 साल की आन ली ने एलिज कोर्नेट को 6-2, 7-6 से हराकर लगातार दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाई। सातवीं वरीय एरिना सबालेंका ने डारिया कसाकनिा को 7-6, 6-3 से हराया।

बोपन्ना-मैकलाचलन की जोड़ी हारी

मेलबर्न। भारत को ऑस्ट्रेलियन ओपन में लगातार दूसरे निराशाजनक नतीजे का सामना करना पड़ा जब रोहन बोपन्ना और बेन मैकलाचलन की जोड़ी बुधवार को पुरुष डबल्स के पहले दौर में कड़े मुकाबले में जी सुंग नैम और मिन क्यू सोंग की जोड़ी के खिलाफ हार गई।

बोपन्ना और जापान के उनके जोड़ीदार को कोरिया की वाइल्ड कार्ड धारक जोड़ी के खिलाफ एक घंटे और 17 मिनट में 4-6, 6-7 से हार झेलनी पड़ी। कड़े क्वारंटाइन के कारण कोर्ट पर अधिक समय नहीं बिता पाने से बोपन्ना को लय हासिल करने में दिक्कत हुई। मैकलाचलन भी वॉली के खिलाफ परेशान दिखे जिसका खामियाजा इस जोड़ी को भुगतना पड़ा। बोपन्ना ने क्वारंटाइन के दौरान 14 दिन अपने कमरे में बिताए और 30 जनवरी को उन्हें कोर्ट पर उतरने की इजाजत मिली थी। भारत की चुनौती अब पुरुष डबल्स में दिविज शरण और महिला डबल्स में पदार्पण कर रही अंकिता रैना के हाथों में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.