Move to Jagran APP

55 सालों बाद डेविस कप के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टेनिस टीम

भारतीय टेनिस टीम प्रतिष्ठित डेविस कप में खेलने के लिए 55 साल बाद पहली पहली बार पाकिस्तान जाएगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 07:39 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 07:39 PM (IST)
55 सालों बाद डेविस कप के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टेनिस टीम

 नई दिल्ली। भारतीय टेनिस टीम प्रतिष्ठित डेविस कप में खेलने के लिए 55 साल बाद पहली पहली बार पाकिस्तान जाएगी। ऑल इंडिया टेनिस असोसिएशन (एआईटीए) के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने कहा कि रविवार को इसकी पुष्टि कर दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि यह कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं है, वैश्विक टूर्नमेंट है। एआईटीए के महासचिव ने कहा, हां, हम पाकिस्तान जाएंगे। यह कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं है। यह टेनिस का विश्व कप है और इसलिए हमें जाना होगा। इस बारे में केंद्र सरकार से कोई बात नहीं हुई है, क्योंकि यह एक वैश्विक टूर्नामेंट है और हमें ओलिंपिक चार्टर को मानना होगा। उन्होंने कहा, छह खिलाड़ियों की टीम, सपॉर्ट स्टाफ और कोच पाकिस्तान जाएंगे। मैं खुद टीम के साथ जाऊंगा। हम हरेक के लिए वीजा आवेदन कर रहे हैं। पाकिस्तान हॉकी टीम विश्व कप के लिए भारत आई थी और अब हम जाएंगे। डेविस कप का ड्रॉ इसी साल फरवरी में निकाला गया था, लेकिन 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद भारतीय टेनिस टीम के पाकिस्तान जाने पर अनिश्चितता के बाद घिर गए थे। भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 में पाकिस्तान का दौरा किया था।

5 अगस्त को होगा टीम का चयन: चटर्जी ने कहा कि हम पांच अगस्त तक टीम की घोषणा करेंगे। हालांकि डेविस कप क्वालीफायर्स में इटली के खिलाफ मुकाबले में हारने वाली टीम में बदलाव की संभवना कम ही है। यूकी भांबरी और सुमित नागल के चोटिल होने से भारत के नंबर एक खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन का एकल वर्ग में चयन लगभग पक्का है। इनके अलावा युगल में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण होंगे। गैर खिला़़डी कप्तान महेश भूपति और कोच जीशान अली टीम के साथ होंगे। हालांकि दोनों का ही अनबुंध इटली के खिलाफ फरवरी में मिली हार के बाद खत्म हो गया था।

1964 के बाद पहली बार पाक में भारत : भारतीय टेनिस टीम 1964 के बाद पहली बार पाकिस्तान में डेविस कप के मुकाबले खेलेगी। एशिया-ओसनिया ग्रुप-आई के मुकाबले 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद में ग्रास कोर्ट पर खेले जाएंगे। भारतीय टीम ने 55 साल पहले पाकिस्तान को लाहौर में 4-0 से हराया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2006 में मुकाबला हुआ। तब मुंबई में भारतीय टीम 5-2 से जीती थी। भारत का डेविस कप में पाक के खिलाफ रिकॉर्ड 6-0 है।

भारत की मेजबानी को तैयार पाकिस्तान : इससे पहले पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन (पीटीएफ) ने कहा था कि वह डेविस कप में भारत की मेजबानी करने के लिए तैयार है। पीटीएफ के अध्यक्ष खालिद रहमानी ने कहा, मुकाबले के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अंतरराष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) की एक टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था। उस टीम ने पाकिस्तान के प्रशासनिक और सुरक्षा उपायों पर संतुष्टि जताई।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.