नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube ने भारतीय बाजार में अपनी YouTube Music और YouTube Premium प्रीपेड सर्विस को लॉन्च करने की घोषणा की है। यूजर्स 109 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि कंपनी ने इसी साल भारत में YouTube Music और YouTube Premium सब्सक्रिप्शन प्लान को लॉन्च किया था, इसमें YouTube Music की कीमत प्रति महीने 99 रुपये थी। जबकि YouTube Premium के लिए 129 रुपये हर महीने भुगतान करना पड़ता है। लेकिन अब यह सर्विस प्रीपेड प्लान के तौर पर भी उपलब्ध हो गई है। 

YouTube Music और YouTube Premium सर्विस के लिए प्रीपेड प्लान लॉन्च होने के बाद यूजर्स अपने सुविधानुसार कभी प्लान की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एक बार प्रीपेड प्लान लेने के बाद यूजर्स अपने टॉप-अप वाउचर की मदद से अपने प्लान की वैलिडिटी को 1 से 3 महीने तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि यह सर्विस फिलहाल वेब और एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए ही उपलब्ध है। जबकि आईओएस यूजर्स को अभी भी सब्सक्रिप्शन के साथ इसका उपयोग करना होगा। 

YouTube Music के प्रीपेड प्लान की कीमत पर नजर डालें तो इसमें एक महीने के लिए 109 रुपये का प्लान और 3 महीने के लिए 309 रुपये का प्लान उपलब्ध है। वहीं सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत नए यूजर्स एक महीने के फ्री ट्रायल के साथ 99 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ प्लान ले सकते हैं। बता दें कि YouTube Music फ्री और ऐड-सपॉर्टेड है। 

जबकि YouTube Premium प्रीपेड प्लान में एक महीने के लिए आपको 139 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि 3 महीने के लिए इस प्लान की कीमत 399 रुपये है। इस सब्सक्रिप्शन प्व्लान के अंतर्गत नए यूजर्स को एक महीने का फ्री ट्रायल प्राप्त होगा और इसकी मासिक कीमत 129 रुपये है। YouTube Premium एक ऐसी सर्विस है जो कि ऐड-फ्री है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप