Move to Jagran APP

Year Ender 2020: ये हैं टाॅप 5 मेड इंडिया स्मार्टफोन, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

इस साल चीनी ऐप्स में बैन लगने के बाद भारतीय यूजर्स का झुकाव मेड इन इंडिया स्मार्टफोन की तरफ बढ़ा। जिसके बाद कई कंपनियों ने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए स्मार्टफोन बाजार में उतारे।

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 12:12 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 12:10 PM (IST)
Year Ender 2020: ये हैं टाॅप 5 मेड इंडिया स्मार्टफोन, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
यह फोटो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साल 2020 में भारत सरकार ने यूजर्स को सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई चाइनीज ऐप्स प्रतिबंध लगाया। इस प्रतिबंध के बाद यूजर्स के बैन हुए ऐप्स का मेड इन इंडिया विकल्प तलाशना शुरू कर दिया। इतना ही स्मार्टफोन मार्केट में भी यूजर्स का झुकाव मेड इन इंडिया स्मार्टफोन की ओर बढ़ा। यही वजह है कि Micromax ने भी लंबे समय के बाद फिर से बाजार में एंट्री की और अपने दो नए स्मार्टफोन लाॅन्च किए। ऐसे ही Lava व अन्य कंपनियां पीछे नहीं हैं। यहां हम आपको इस साल लाॅन्च हुए टाॅप 5 मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स के बारे में बताएंगे....

loksabha election banner

Micromax In Note 1

कीमतः 10,999 रुपये

Micromax In Note 1 को भारतीय बाजार में दो स्टोरेज वेरिएंट में लाॅन्च किया गया है। फोन के 4GB + 64GB स्टोरेज माॅडल की कीमत 10,999 रुपये है। जबकि 4GB और 128GB माॅडल की कीमत 12,499 रुपये है। यह स्मार्टफोन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा Flipkart पर भी सेल के लिए उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन में 6.67 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है और यह MediTek Helio G85 प्रोसेसर पर काम करता है। इसमें पावर बैकअप के लिए 5000mAh की बैटरी दी गई है। फोन में 48MP का क्वाड रियर कैमरा दिया गया है। जबकि 5MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर मौजूद है। वही फ्रंट कैमरा 16MPहै। 

Micromax In 1b

कीमतः 

Micromax In 1b के 2GB + 32GB स्टोरेज माॅडल की कीमत 6,999 रुपये है। जबकि 4GB + 64GB माॅडल की कीमत 7,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा Flipkart पर भी सेल के लिए उपलब्ध है। इसमें 6.5 इंच का Mino Drop एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है और यह MediTek Helio G35 प्रोसेसर पर काम करता है। पावर बैकअप के लिए इसमें 10W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000mAh की बैटरी दी गई है। फोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 13MP का है। वहीं 2MP का डेप्थ सेंसर मौजूद है। फोन में सेल्फी के लिए 8 का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Lava Flip

कीमतः 1,640 रुपये

लावा फ्ल्पि हाल ही में लाॅन्च किया गया मेड इन इंडिया स्मार्टफोन है। इसमें 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और इसमें यूजर्स को माइक्रोएसडी कार्ड स्लाॅट मिलेगा जिसकी मदद से 32जीबी तक का डाटा एक्सपेंड किया जा सकता है। पाॅलीकार्बोनेट बाॅडी से बने इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 1200एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में एलईडी फ्लैश के साथ वीजीएस कैमरा मिलेगा। 

Xiaomi Redmi Note 9 Pro Max

कीमतः 15,999 रुपये

Xiaomi ने Redmi Note 9 Pro Max स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में मेड इन इंडिया मुहिम के तहत लाॅन्च किया है। इसमें 6.67 इंच का डिस्प्ले उपलब्ध है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 64एमपी का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। जबकि 32 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। यूजर्स सेल्फी के दौरान स्लो मोशन वीडियो रिकाॅर्ड कर सकते हैं। इसमें पावर बैकअप के लिए लिए 5020एमएएच की बैटरी दी गई है। यह स्मार्टफोन क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोससर पर काम करता है।

Motorola One Fusion Plus

कीमतः 17,999 रुपये

Motorola One Fusion Plus स्मार्टफोन को पाॅप अप सेल्फी कैमरे के साथ बाजार में उतारा गया है। इसमें 6.5 इंच का एचडीआर10 फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है और यह Qualcomm Snapdragon 730G प्रोसेसर से लैस है। इसमें 6GB रैम के साथ 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में फोटोग्राफी के लिए क्वाड रियर कैमरा सेटअप मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.