Move to Jagran APP

भारतीय ऑनलाइन मार्केट में स्मार्टफोन का दबदबा

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर दूसरा स्मार्टफोन अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचा जा रहा है और इसमें लगातार बढ़ोत्तरी भी हो रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 12:28 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 12:28 PM (IST)
भारतीय ऑनलाइन मार्केट में स्मार्टफोन का दबदबा
भारतीय ऑनलाइन मार्केट में स्मार्टफोन का दबदबा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाले अधिकतर नए स्मार्टफोन ऑनलाइन साइट पर एक्सक्लूसिव उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा Flipkart Big Billion और  Amazon Great India festive जैसी सेल में फोन्स को डिस्काउंट ऑफर में उपलब्ध कराया जाता है। यही कारण है कि यूजर्स अब ऑफलाइन स्टोर्स की बजाय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। वहीं सामने आई एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि भारत में हर दूसरा फोन ऑनलाइन चैलन्स के माध्यम से बेचा जा रहा है और आने वाले समय में इसमें और बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। 

loksabha election banner

Counterpoint की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि भारतीय बाजार में इस साल 55 प्रतिशत स्मार्टफोन की सेल ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम हुई है। वहीं स्मार्टफोन शिपमेंट इस साल की तीसरी तिमाही के दौरान 46 प्रतिशत तक पहुंच गया है। सामने आई रिपोर्ट के अनुसार ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart की ऑनलाइन मार्केट में कुल हिस्सेदारी 57 प्रतिशत है। जबकि Amazon ने 75 प्रतिशत से अधिक वार्षिक वृद्धि की है और इसके साथ ही ऑनलाइन चैनल्स में कंपनी की 33 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा स्मार्टफोन Xiaomi ब्रांड के सेल हुए हैं, जिसमें Redmi 7A, Note 7 Pro और Note 7S स्मार्टफोन शामिल हैं। ऑनलाइन मार्केट में कंपनी का कुल शेयर 38 प्रतिशत है। वहीं भारतीय ऑनलाइन मार्केट में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने भी अपनी एक महत्वपूर्ण जगह बनाई है। कंपनी ने ऑनलाइन शिपमेंट में सलाना 4.5 प्रतिशत की वृद्धि की है और इसमें कंपनी के 64 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन की अहम भूमिका रही है। साथ ही कंपनी का फोकस 15,000 के बजट में यूजर्स को बेहतर स्मार्टफोन उपलब्ध कराना है। 

इसके अलावा रिपोर्ट मे यह बताया गया है कि Amazon पर 6000mAH बैटरी वाले स्मार्टफोन M30s के कारण Samsung ने भी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल की है। वहीं ऑनलाइन सेगमेंट में Vivo ने पहली बार अपनी जगह बनाते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया है। यूजर्स द्वारा Vivo के U10, Z1X और Z1 Pro काफी पसंद किए गए। कंपनी ने ऑनलाइन मार्केट में सलाना 79 प्रतिशत की हिस्सेदारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.