नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सैमसंग और शाओमी के बीच पिछले कई वर्षों से भारत में नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बनने की होड़ लगी है। दोनों ही कंपनियां पिछले साल संयुक्त रूप से नंबर वन ब्रांड बनकर उभरी। इन दोनों ही कंपनियों मे पिछली तिमाही करीब 35-35 प्रतिशत भारतीय बाजार पर कब्जा किया था। दूरसंचार विभाग के एडवाइजरी फर्म आइडीसी ने पिछले तिमाही के आंकड़े जारी किये है। पिछले तिमाही की तरह इस तिमाही में भी करीब 3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में शाओमी रेडमी 5ए और रेडमी नोट 5 का नाम शामिल है। कंपनी ने जब से इन स्मार्टफोन को ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन चैनल के माध्यम से बेचना शुरू किया है, इनकी लोकप्रियता और बढ़ी है।

नई कंपनियों ने भी दर्ज कराई उपस्थिति

इसके अलावा भारतीय बाजार में अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री में भी इजाफा देखने को मिला है। कई नई कंपनियों ने भी बाजार में ऑनलाइन चैनल के माध्यम से अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। इन कंपनियों में ऑनर, आईवूमी, टेनर जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा सेल्फी कैमरे वाले सेगमेंट में वीवो और ओप्पो का दबदबा बरकरार है। वहीं टेलीकॉम कंपनियों में रिलायंस जियो मार्केट लीडर बनी हुई है।

सैमसंग को पछाड़कर शाओमी बनी नंबर वन

आंकड़ों पर गौर करें तो चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी मार्केट लीडर बनी है। कंपनी ने 30.3 प्रतिशत मार्केट पर कब्जा किया है। वहीं सैमसंग 25.1 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर बनी है। इसके अलावा 7.4 प्रतिशत के साथ ओप्पो, 6.7 प्रतिशत के साथ ओप्पो क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर अपना कब्जा जमाया है। अन्य सभी छोटी-बड़ी कंपनियों ने बाकी के 30.5 प्रतिशत बाजार पर कब्जा जमाया है। सबसे चौंकाने वाला नाम टेनर का है, जो स्मार्टफोन बेचने के मामले में पांचवें नंबर पर काबिज है।

4जी फीचर फोन की बिक्री 50 प्रतिशत तक बढ़ी

4जी फीचर फोन बिक्री के मामले में पिछली तिमाही के मुकाबले इस तिमाही में 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है। इसमें रिलायंस जियो के फीचर फोन ने टॉप पोजीशन हासिल की, जबकि सैमसंग के फीचर फोन दूसरे नंबर पर काबिज है।

यह भी पढ़ें :

रेलवे टिकट बुक करने के लिए आधार होगा जरूरी, बोर्ड ने इस वजह से लिया फैसला

फ्लिपकार्ट-अमेजन सेल में ग्राहकों की चांदी, इन स्मार्टफोन्स पर मिल रही है भारी छूट

अमेजन सेल में सस्ता मिल रहा है Nokia 7 Plus, फ्लिपकार्ट पर 999 रुपए में खरीदें स्मार्टफोन

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021