नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रेलवे टिकट बुक करने के लिए जल्द ही आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय रेल जल्द ही टिकट बुक करने के लिए आधार जरूरी कर सकती है। अधिकारियों ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। रेलवे की माने तो यात्री टिकट बुक करने में आधार कार्ड को जरूरी बनाने के मकसद के पीछे टिकटों की जालसाजी और कालाबाजारी पर रोक लगाना है।

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद लिया फैसला :

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड का यह फैसला पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट के टिप्पणी के बाद आया है। सुप्रीम कोर्ट टिप्पणी की थी कि आधार कार्ड को केवल सरकारी योजना तक ही सीमित नहीं रखा जा सकता है। आधार कार्ड की शुरुआत 2011 में बैंकिग एंव अन्य सरकारी सुविधाओं के लिए लोगों को एक विशिष्ट पहचान पत्र उपलब्ध कराने के लिए की गई थी।

दो चरणों में होगी लागू :

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड इस योजना को दो चरण में लागू कर सकती है। पहले चरण में वरिष्ठ नागरिक, महिलाओं, दिव्यांगों, स्वतंत्रता सेनानी, बेरोजगार युवाओं समेत रेलवे के 53 आरक्षित श्रेणियों के लिए लागू किया जाएगा। रेलवे अधिकारियों की माने तो यह योजना अगले 15 दिनों के अंदर तैयार की जाएगी और लागू की जाएगी। जबकि दूसरा चरण करीब दो महीने बाद आस्तित्व में आएगा। शुरुआत में ये सिर्फ आरक्षित (रिजर्वेशन) टिकट के लिए लागू होगी, बाद में इसे सभी प्रकार के टिकट (अनारक्षित भी) के लिए लागू कर दिया जाएगा।

यात्री टिकट पर प्रिंट होंगे आधार नंबर :

भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने ये दलिल दी है की देश के अधिकतर लोगों के पास आधार कार्ड है। इस वजह से इस योजना को लागू करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। सरकारी आंकड़ों की मानें तो इस समय देश के करीब 96 प्रतिशत लोगों के पास आधार कार्ड है। इस योजना के मुताबिक यात्री टिकट पर आधार नंबर भी प्रिंट होंगे जिसकी वजह से जालसाजी और टिकटों के कालाबाजारी पर लगाम लग सकती है। यात्रा के दौरान टिकट चेक करने वाले निरीक्षक को यात्रियों के आधार नंबर दिए जाएंगे। निरीक्षक के पास एक वेरिफिकेशन डिवाइस होगा जिसमें आधार नंबर दर्ज करते ही यात्री का फोटो एंव अन्य जानकारी आ जाएगी। इससे निरीक्षक को सही यात्री की पहचान करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें

डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल घटा, अनिवार्य KYC बना बड़ी वजह

सिम खरीदने के लिए आधार जरूरी नहीं, किसी भी आईडी प्रूफ से कर सकते हैं खरीद

अब अपने स्मार्टफोन पर देखें EPF अकाउंट बैलेंस, ये हैं 7 आसान तरीके

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021