Move to Jagran APP

दुनिया का सबसे दमदार कम्प्यूटर जल्द होगा लॉन्च, IBM और Google को मिलेगी टक्कर

Honeywell Quantum Solutions जल्द ही दुनिया का सबसे दमदार क्वांटम कम्प्यूटर लॉन्च कर सकता है। फोटो साभार Honeywell

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 12:04 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 12:04 PM (IST)
दुनिया का सबसे दमदार कम्प्यूटर जल्द होगा लॉन्च, IBM और Google को मिलेगी टक्कर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब भी बात दुनिया के सबसे दमदार कम्प्यूटर्स की आती है तो सभी के जहन में IBM और Google का नाम आता है। लेकिन अब इन दोनों कंपनियों को टक्कर देने के लिए एक नया प्रतिद्वंदी मार्केट में आने वाला है। Honeywell Quantum Solutions जल्द ही दुनिया का सबसे दमदार क्वांटम कम्प्यूटर लॉन्च कर सकता है। Honeywell Quantum Solutions कंपनी Honeywell International Inc. का हिस्सा है। इस कंपनी को दुनियाभर में एरोस्पेस और डिफेंस टेक्नोलॉजी समेत सॉल्यूशन के लिए जाना जाता है।

loksabha election banner

Forbes की एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी को ऐसा लगता है कि यह दुनिया का सबसे दमदार कम्प्यूटर बनेगा। यह कम्प्यूटर वर्ष 2017 में IBM द्वारा बनाए गए क्वांटम कम्यूटिंग परफॉर्मेंस मेजरमेंट पर आधारित होगा। इसका नाम Quantum Volume है। इसका इस्तेमाल उन समस्याओं के लिए किया जाता है जिन्हें क्वांटम कंप्यूटर की मदद से सॉल्व किया जा सके। इन्हें सॉल्व कर नंबर में एक्सप्रेस किया जाता है।

Protocol की एक रिपोर्ट की मानें तो क्वांटम सिस्टम विभिन्न मैट्रिक्स के आधार पर क्यूबिट्स में मौजूद ओवरऑल परफॉर्मेंस को मापता है। कंपनी ने दावा किया है कि यह दुनिया का सबसे ताकतवर कम्प्यूटर होगा जिसे तीन महीने में लॉन्च किया जाएगा। Honeywell के मुताबिक, कंपनी जो कम्प्यूटर बनाएगी वो 64 क्वांटम वॉल्यूम का होगा। साथ ही यह भी कंपनी ने कहा है कि वो कंप्यूटर के मैग्निट्यूट को करीब 5 वर्षों तक हर वर्ष बढ़ाएगी।

Google और IBM के कम्प्यूटर्स की बात करें तो Google का Sycamore वर्ष 2019 में पेश किया गया था। यह 53 क्यूबिट्स के साथ आता है। वहीं, IBM की बात करें तो इसका कम्प्यूटर 28 क्यूबिट्स के साथ आता है। इसका क्वांटम वॉल्यूम 32 है। Protocol की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कुछ अन्य कंपनियां भी क्वांटम कम्प्यूटिंग पर काम कर रही हैं। इनमें Microsoft, IonQ, QCI, D-Wave, Rigetti, 1QBit और Strangeworks शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.