Move to Jagran APP

विंडोज फोन अब आधिकारिक रूप से हो गया है बंद, नहीं मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट

विंडोज फोन 8.1 पर सपोर्ट को खत्म करने का अर्थ है कि कंपनी सुरक्षा पैच, बग फिक्स आदि किसी भी तरह के अपडेट नहीं देगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 02:00 PM (IST)
विंडोज फोन अब आधिकारिक रूप से हो गया है बंद, नहीं मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट
विंडोज फोन अब आधिकारिक रूप से हो गया है बंद, नहीं मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट भविष्य में अपने फोन कारोबार फिर से रिवाइव करने की योजना बना सकता है। मगर, अभी जो खबर आ रही है, वह विंडोज यूजर्स के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती है। कंपनी आधिकारिक तौर पर कह दिया है कि विंडोज फोन 8.1 को सपोर्ट करना बंद कर रही है। यह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे लोकप्रिय वर्जन था। विंडोज फोन 8.1 पर सपोर्ट को खत्म करने का अर्थ है कि कंपनी अब सुरक्षा पैच, बग फिक्स आदि किसी भी तरह के अपडेट को आगे नहीं मुहैया कराएगी। गौरतलब है कि 80 प्रतिशत से अधिक विंडोज फोन पर यह ऑपरेटिंग सिस्टम चलता है। यानी अब जिन लोगों के पास विंडोज 8.1 या पुराने वर्जन पर चलने वाले हैंडसेट हैं, वे कुछ नहीं कर सकते हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि 8.1 विंडोज डेनिम अपडेट पर चलने वाले लूमिया 1520, लूमिया 930, लूमिया 830 और लूमिया 735 सहित चुनिंदा विंडोज फोन के लिए विंडोज 10 मोबाइल जारी किया गया था। मगर, यह देखा गया कि ज्यादातर लोगों को या तो सॉफ्टवेयर अपडेट हासिल नहीं हुए हैं या वे उसे अपडेट ही नहीं कर रहे हैं। पुराने वर्जन जैसे विंडोज फोन 8 को सपोर्ट जनवरी 2016 और विंडोज फोन 7.x को सपोर्ट अक्टूबर 2014 में बंद कर दिया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने 11 जुलाई 2014 को विंडोज फोन 8.1 जारी किया था। जिसके बाद कंपनी तीन साल के लिए इसमें अपडेट्स देने के लिए प्रतिबद्ध था। 2016 के अंत में विभिन्न विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम का मार्केट शेयर 0.3% था। वहीं इस साल कोई भी नया Windows 10 मोबाइल फोन आने की उम्मीद नहीं है। 

यह भी पढ़ें:

साइबर अटैक में अहम भूमिका निभाता है सोशल मीडिया, जानें कैसे रहे सुरक्षित

जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के प्लान्स में से आपके लिए कौन सा है बेस्ट

ऑनलाइन सेल: कहीं 80 फीसद का डिस्काउंट तो कहीं मिल रहा एक पर एक फ्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.