Move to Jagran APP

क्यों 6 घंटे तक बंद रहा Facebook, WhatsApp और Instagram, क्या हैकिंग या साइबर अटैक रही वजह, यहां जानें पूरी डिटेल

यूजर्स दोबारा से Facebook Instagram और WhatsApp का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। हालांकि इनकी स्पीड कम होने की सूचना है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर वो क्या वजह थी जिसके चलते इतने लंबे वक्त तक Facebook Instagram और WhatsApp डाउन रहे।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 10:11 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 10:11 AM (IST)
क्यों 6 घंटे तक बंद रहा Facebook, WhatsApp और Instagram, क्या हैकिंग या साइबर अटैक रही वजह, यहां जानें पूरी डिटेल
यह सोशल मीडिया की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook, WhatsApp और Instagram बीते सोमवार रात 6 घंटे तक बंद रहा, जिससे दुनियाभर के यूजर्स काफी परेशान रहे। हालांकि अब इसे ठीक कर लिया गया है। ऐसे में यूजर्स दोबारा से Facebook, Instagram और WhatsApp का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। हालांकि इनकी स्पीड कम होने की सूचना है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर वो क्या वजह थी, जिसके चलते इतने लंबे वक्त तक Facebook, Instagram और WhatsApp डाउन रहे। दरअसल इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के डाउन होने की वजह BGP या Border GateWay Protocol वजह रही। 

loksabha election banner

हैकिंग या साइबर अटैक वजह नहीं 

दरअसल Facebook की तरफ से साफ किया गया है कि Facebook डाउन होने की वजह हैकिंग या फिर साइबर अटैक नहीं है। कंपनी ने साफ किया है कि Facebook, instagram और WhatsApp के डाउन होने की वजह एक गलत कॉन्फ़िगरेशन बदलाव है। कंपनी ने साफ किया कि यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है।

क्या होता है Border Gateway Protocal (BGP)

इंटरनेट कई नेटवर्क का एक नेटवर्क होता है. BGP एक मैकेनिज्म होता है, जो इन नेटवर्क को आपस में जोड़े रखने का काम करता है। लेकिन अगर BGP काम नहीं करेगा, तो इंटरनेट राउटर को पता नहीं लगेगा कि आखिर उसे क्या करना है। ऐसे में इंटरनेट काम करना बंद कर देगा। राउटर्स काफी बड़े होते हैं, जो अन्य राउटर को अपडेट करने के साथ नेटवर्क पैकेट को आखिरी सोर्स तक डिलीवर करने का काम करते हैं। अगर किसी मामले में फेसबुक की तरफ से नेटवर्क को नहीं बताया गया कि आखिर उसे क्या करना है, तो इस स्थिति में Facbook सर्विस बाधित हो सकती है।

BGP कैसे काम करता है?

BGP एक तरह के इकाई होती है, जिस पर मैप को बनाने के साथ अपडेट रखने की जिम्मेदारी होती है। यह एक तरह से साइट जैसे Google, Facebook और Youtube को लीड करने का काम करता है। लेकिन अगर इसमें कोई गड़बड़ी हो जाती है, तो यूजर्स तक सही इन्फॉर्मेंशन नहीं पहुंचती है, जिससे सोशल नेटवर्किंग साइट काम करना बंद कर देती है।

कैसे BGP इश्यू Facebook को करता है प्रभावित

रिपोर्ट के मुताबिक BGP अपडेट मैसेज एक राउटर को कई तरह के बदलाव को लेकर अपडेट करता है। पिछली रात Facebook की तरफ से कई सारे राउटर्स को बदला गया। उस वक्त कई सारे DNS राउटर ऑफलाइन हो गये, जिसकी वजह से Facebook डाउन हो गया था। बता दें कि DNS एकक डोमेन नेम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.