नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए जल्द एक नया अपडेट जारी करने वाला है। इस अपडेट के आने के बाद यूजर्स अपने स्टेटस को एडिट करके अधिक बना सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स को उनसे जुड़े लोगों की प्रोफाइल फोटो पर हरे रेंग का रिंग दिखाई देगा। यह इस बात का संकेत देगा कि उस लोगों ने स्टेटस अपलोड किया है। हालांकि, कंपनी की तरफ से अभी तक इस अपडेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

वेब बीटा इंफो के मुताबिक, अपडेट आने के बाद यदि कोई यूजर अपना स्टेटस अपलोड करता है, तो उसकी प्रोफाइल फोटो पर हरे रंग का रिंग बन जाएगा, जो इस बात का संकेत देगा कि यूजर ने स्टेटस अपलोड किया है। जैसे ही अन्य यूजर्स उसकी प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे, तो उन्हें उसका स्टेटस दिखने लगेगा। यह फीचर इंस्टाग्राम और ट्विटर फ्लीट की तरह काम करेगा। बता दें कि स्टेटस फीचर को 2017 में लॉन्च किया गया था। यह फीचर स्नैपचैट की तरह काम करता है। इस फीचर के तहत साझा की गई फोटो, वीडियो और कोट्स 24 घंटे बात अपने आप गायब हो जाती है।

इस फीचर की चल रही है टेस्टिंग

व्हाट्सएप चैटिंग को मजेदार बनाने के लिए एक खास फीचर पर काम कर रहा है, जिसका नाम स्टिकर सजेशन है। इस फीचर के आने से यूजर्स को टाइप किए गए शब्द के अनुसार स्टिकर का सुझाव मिलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स को मैसेज टाइप करने दौरान स्टिकर का सजेशन मिलेगा। स्टिकर सजेशन फिलहाल टेस्टिंग जोन में है और इसे जल्द ही एंड्राइड-IOS यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।

व्हाट्सएप ने मार्च में म्यूट वीडियो नाम का फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की खासियत है कि यूजर्स इसके जरिए वीडियो भेजने से पहले उसकी आवाज को बंद कर सकते हैं। यानी कि जब अन्य यूजर्स को वो वीडियो मिलेगी, तो उसमें आवाज नहीं होगी। कंपनी का मानना है कि यह फीचर यूजर्स के बहुत काम आएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

  • आप जिस यूजर को बिना आवाज वाला वीडियो भेजना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसके व्हाट्सएप अकाउंट पर जाएं
  • यहां मैसेज बॉक्स पर क्लिक करके गैलरी में जाएं और उस वीडियो चुनें, जिसे आप भेजना चाहते हैं
  • जैसे ही आप वीडियो पर क्लिक करेंगे, तो आपको टॉप लेफ्ट साइड में स्पीकर का आइकन दिखाई देगा, उस पर टैप करें
  • इतना करते ही वीडियो की आवाज बंद हो जाएगी

Edited By: Ajay Verma