नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Update: वॉट्सऐप (WhatsApp) की तरफ से बड़ा अपडेट जारी किया गया है। जिससे आपकी चैट ना सिर्फ सिक्योर रहेगी, बल्कि चैट लीक की समस्या खत्म हो जाएगी। दरअसल WhatsApp की तरफ से डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing Messages) फीचर को रोलआउट कर दिया गया है।

डिसअपियरिंग मैसेज फीचर में नया क्या है?

लेकिन अब आप कहेंगे कि इसमें नया क्या है? तो बता दें कि पहले तक इस फीचर को हर एक चैट के लिए अलग-अलग ऑन करना होता था। लेकिन अब यूजर्स के पास सभी नए वन-ऑन वन चैट के लिए ऑटोमेटिकली टर्न ऑन करने का ऑप्शन मौजूद रहेगा। इससे सभी वॉटेसऐप मैसेज ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएंगे। इसे नए चैट के लिए डिफॉल्ट तौर पर टर्न ऑन करके रखा जा सकेगा।

iOS डिवाइस के लिए भी जारी हुआ अपडेट 

वॉट्सऐप का यह नया फीचर एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। एक बार वॉट्सऐप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर इनेबल हो जाने के बाद, मैसेज भेजे जाने के सात दिनों के बाद मीडिया फाइल्स, ऑडियो फाइल्स और अन्य कंटेंट ऑटोमैटिक चैट से गायब हो जाएंगे। WhatsApp में पहले 7 दिनों के भीतर मैसेज को डिलीट करने का ऑप्शन दिया जाता था। हालांकि अब कंपनी ने इसमें दो नए टाइम पीरियड जैसे 24 घंटे और 90 दिनों के ऑप्शन को जोड़ा गया है। साथ ही अगर आप चैट हिस्ट्री को रखना चाहते हैं, तो आपके पास इस फीचर को ऑफ रखने का ऑप्शन दिया गया है।

कैसे करें इस्तेमाल

  1. सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें, फिर जिस कॉन्टैक्ट के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर ऑन करना चाहते हैं, उस कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट कर ओपन करें।
  2. टॉप में दिखने वाले कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करें। इसके बाद कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन खुल जाएंगी।

    जहां डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर दिखेंगे, जिसे ऑन करना होगा।

  3. ऑप्शन को ऑन करने के बाद डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद मैसेज खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे।
  4. इसे डिएक्टिवेट करने के लिए इसी प्रोसेस को फॉलो कर ऑफ पर क्लिक करें।
  5. मीडिया फाइल्स डिवाइस पर मौजूद रहेंगी। वही फॉर्वर्ड किए गए मैसेज ऑटोमैटिकली डिलीट नहीं होंगे।

Edited By: Saurabh Verma