Move to Jagran APP

Flipkart और Amazon से खरीद सकेंगे केवल कुछ जरूरी सामान, यहां देखें लिस्ट

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स ने हाल ही में स्मार्टफोन्स और लैपटॉप की बुकिंग शुरू कर दी थी लेकिन अब गृह मंत्रालय के आदेशानुसार यहां अभी केवल जरूरी सामान की ही बिक्री होगी

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 04:22 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 07:32 AM (IST)
Flipkart और Amazon से खरीद सकेंगे केवल कुछ जरूरी सामान, यहां देखें लिस्ट
Flipkart और Amazon से खरीद सकेंगे केवल कुछ जरूरी सामान, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोनावायरस के चलते देशभर में 3 मई तक का लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में लोगों को सोशल गेदरिंग से बचाने के लिए कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। ताकि कोरोनावायरस जैसी महामारी को फैलने से रोका जा सके। इसी कड़ी में सरकार ने कड़े कदम उठाते हुए ई-कॉमर्स कंपनियों पर रोक लगा दी है। लॉकडाउन के दौरान यहां केवल जरूरी सामानों की ही बिक्री होगी। हाल ही में खबर आई थी कि 20 अप्रैल से ई-कॉमर्स वेबसाइट्स Flipkart और Amazon पर मोबाइल, लैपटॉप समेत इलेक्ट्रॉनिक प्रोडेक्ट्स की बिक्री शुरू हो जाएगी। लेकिन अब गृह मंत्रालय के नए आदेशानुसार इस पर रोक लगा दी गई है। Flipkart और Amazon पर 3 मई तक यानि लॉकडाउन के दौरान यूजर्स केवल जरूरी सामान ही खरीद सकेंगे। ऐसे में लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि Flipkart और Amazon पर फिलहाल जरूरी सामानों की लिस्ट में क्या शामिल है?

loksabha election banner

गृह मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी किए गए आदेश के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियां केवल जरूरी चीजों को ही बेच सकेंगी। तो आइए जानते है कि फिलहाल आप Flipkart और Amazon से क्या खरीद सकते हैं। वैसे दोनों वेबसाइट्स ने जरूरी सामानों को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा है और यूजर्स अपनी सुविधानुसार इन्हें खरीद सकते हैं। 

डेली एसेंशियल: Flipkart और Amazon से आप डेली उपयोग में आने वाले जरूरी सामानों को खरीद सकते हैं। Amazon की बात करें तो यहां डेली उपयोग में आने वाले सामान के लिए डेली ऐसेंशियल स्टोर तैयार किया गया है जिसमें आपको खाने-पीने के सामान से लेकर पर्सनल केयर के सामान भी मिलेंगे। साथ ही यहां यह भी जानकारी दी गई है कि सामान की डिलीवरी 3 दिनों में होगी। 

वहीं Flipkart पर Food & Beverages का एक सेक्शन बनाया गया है जिसमें आपको कुकिंग, ब्रेकफास्ट और हेल्थी फूड आदि सामान मिलेंगे। 

सेफ एंड प्रोटेक्शन: Amazon और Flipkart से मास्क, सैनिटाइजर, हैंड वॉश, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, नेबुलाइजर, थर्मामीटर जैसे सामान भी खरीदें जा सकते हैं। साथ ही यहां आपको बाथ, ओरल केयर, पर्सनल हाइजीन, स्किन और हेयर केयर, शेविंग का सामान भी खरीददारी के लिए मिलेंगे। 

बेबी केयर एंड ब्यूटी: लॉकडाउन के दौरान लोग बाहर निकलकर सामान की खरीददार करने से बच रहे हैं ताकि सोशल गेदरिंग से बचाव किया जा सके। ऐसे में बेबी केयर या ब्यूटी केयर जैसे प्रोडक्ट्स को Amazon और Flipkart यूजर्स से खरीदा जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.