Move to Jagran APP

Google AdSense: कंटेंट क्रिएटर को कर रहा मालामाल, लेकिन आपके लिए कितना फायदा या नुकसान

Google AdSense अगर आप ऑनलाइन कंटेंट क्रिएट करते हैं और वेबसाइट रन करते हैं तो गूगल से पैसा कमाया जा सकता है। इसी तरह यूट्यूब पर एक बढ़िया चैनल क्रिएटर कर पैसा कमाया जा सकता है। इसमें Google AdSense की मदद ली जा सकती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 09 May 2023 02:23 PM (IST)Updated: Tue, 09 May 2023 02:59 PM (IST)
What Is Google AdSense How It Works, pic courtesy- jagran graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए एक सर्च इंजन से बढ़कर काम करती है। अलग-अलग सुविधाओं के साथ आने वाली कंपनी यूजर्स की कमाई का जरिया भी बनती है। आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि ऑनलाइन काम कर गूगल से पैसा कमाया जा सकता है।

loksabha election banner

आखिर गूगल से पैसा कैसे कमाया जा सकता है, यह सवाल आपके जेहन में भी आता होगा। इस आर्टिकल में गूगल की पॉपुलर टर्म Google AdSense के बारे में ही बात करने जा रहे हैं। गूगल का यह प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए कैसे काम करता है और कैसे कमाई का जरिया बनता है, इस आर्टिकल में बता रहे हैं-

क्या है Google AdSense

Google AdSense गूगल का एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। यह यूजर्स को उनके ऑनलाइन कंटेंट के साथ ऐड्स उपलब्ध करवाता है।

इस तरह की सुविधा के लिए कंपनी यूजर्स से किसी तरह का चार्ज नहीं लेती है। हां, लेकिन यूजर को ऐड्स से होने वाली कमाई का एक हिस्सा जरूर कंपनी के नाम जाता है।

दो तरीकों से हो सकती है कमाई

यूजर अगर किसी ब्लॉग साइट, न्यूज साइट, फोरम और चर्चा बोर्ड, सोशल नेटवर्क या फ्री ऑनलाइन टूल को इंटरनेट पर रन करता है तो गूगल से कमाई कर सकता है। टेक्स्ट वेबसाइट के अलावा यूजर यूट्यूब चैनल क्रिएट कर भी गूगल के इस प्लेटफॉर्म से कमाई कर सकता है।

ऑनलाइन वेबसाइट पर कैसे कर सकते हैं कमाई

ऑनलाइन वेबसाइट पर AdSense कस्टम खोज की मदद ली जा सकती है। यूजर जब किसी खास कंटेंट के लिए आपकी वेबसाइट पर विजिट करेगा तो वह सर्च बटन के ऑप्शन पर जाना चाहेगा।

जैसे ही यूजर कंटेंट सर्च कर एंटर के बटन पर क्लिक करेगा उसे रिलेटेड सर्च के ऑप्शन तो मिलेंगे साथ में AdSense कस्टम खोज की मदद से ऐडस भी पॉप अप होंगे, इन एड्स के लिए कंटेंट क्रिएटर को पे किया जाएगा।

यूट्यूब चैनल से ऐसे कर सकते हैं कमाई

यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएट कर एक चैनल बना लेते हैं तो यहां भी गूगल की मदद से पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए चैनल का पॉपुलर होना जरूरी होगा। चैनल की सुविधाएं सेक्शन में जाकर कमाई करना ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

चैनल को AdSense खाते से जोड़ने की गाइडलाइन को फॉलो कर कमाई की जा सकती है। यहां कंटेंट क्रिएटर को अपनी पसंद के ऐड्स सेलेक्ट करने की सुविधा भी मिलती है।

गूगल फ्री में क्यों देती है सर्विस

दरअसल यह दो पार्टियों के बीच एक मीडिएटर की तरह काम करता है। कंटेंट क्रिएटर को उसकी वेबसाइट या चैनल पर ऐड्स दिखाने के लिए ऐड देने की इच्छा रखने वाली कंपनी पे करती है। इस कीमत के 100 प्रतिशत हिस्से में से गूगल एक बड़ा हिस्सा कंटेंट क्रिएटर के नाम ट्रांसफर कर देती है, जबकि कुछ हिस्सा खुद रखती है।

कमाई के लिए अच्छा ट्रैफिक होना जरूरी

गूगल से अच्छी कमाई के लिए कंटेंट क्रिएटर के लिए उसकी वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक होना जरूरी है। गूगल का यह प्लेटफॉर्म वेबसाइट में ऐड्स पर क्लिक के साथ काम करता है।

जितनी ज्यादा वेबसाइट पर आने वालों की संख्या होगी, उतने ही ज्यादा ऐड्स पर क्लिक की संभावना होगी। इसी तरह यूट्यूब चैनल पर विजिट करने वाले यूजर को कंटेंट देखने से पहले ऐड देखना पड़ता है। यह ऐड कंटेंट क्रिएटर की कमाई का जरिया है।

कितनी हो सकती है कमाई

गूगल से कमाई की कीमत पूरी तरह से कंटेंट क्रिएटर के कंटेंट पर निर्भर करता है। कंटेंट अच्छा होता है तो और वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होती है तो कमाई का यह आंकड़ा लाखों रुपये तक भी जाता है। गूगल कंटेंट क्रिटर की कमाई को उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है। यह हर महीने एक फिक्स्ड तारीख को रिसीव किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.