Move to Jagran APP

iPhone यूजर्स के लिए चेतावनी, जानें Cut, Copy और Paste क्यों हो सकता है खतरनाक

iPhone को लेकर एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक iPhone में Cut Copy Paste करना खतरनाक साबित हो सकता है। फोटो साभार Apple

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 08:00 AM (IST)
iPhone यूजर्स के लिए चेतावनी, जानें Cut, Copy और Paste क्यों हो सकता है खतरनाक
iPhone यूजर्स के लिए चेतावनी, जानें Cut, Copy और Paste क्यों हो सकता है खतरनाक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Cut, Copy And Paste का चलन काफी पुराना है। स्कूलों में हमें यह सिखाया जाता था और अब हम इसे फोन्स पर भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि Cut, Copy, Paste खतरनाक भी हो सकता है? अगर नहीं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है। दरअसल एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक, iPhone में Cut, Copy, Paste करना खतरनाक साबित हो सकता है।

loksabha election banner

iPhone में मिला लूपहोल: iPhone को एंड्रॉइड से सुरक्षित माना गया है और काफी हद तक सही भी है। लेकिन इस बार शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर यूजर क्लिपबोर्ड फंक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो हैकर्स iPhones के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कि Cut, Copy, Paste में एक लूपहोल ढूंढा है। इस लूपहोल का इस्तेमाल कर हैकर्स यूजर के फोन में ऐप को क्राफ्ट कर सकते हैं।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ता Talal Haj Bakry और Tommy Mysk ने यूजर्स को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि कुछ मालवेयर से प्रभावित ऐप्स iOS डिवाइसेज को प्रभावित कर सकती हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि iOS और iPadOS ऐप में सिस्टमवाइड जनरल पेस्टबोर्ड के लिए अप्रतिबंधित (unrestricted) एक्सेस दिया गया है।

आपको बता दें कि किसी भी इमेज की प्रॉपर्टी में GPS एम्बेड होता है। ऐसे में अगर आप किसी इमेज को कॉपी कर किसी ऐप के पेस्टबोर्ड में पेस्ट करते हैं तो वो आपकी लोकेशन को पढ़ लेता है। इससे यूजर्स किस जगह है इसका पता लगाय जा सकता है। इस बारे में यूजर्स को खबर नहीं होती है। अगर ऐसा होता है तो हैकर्स आपकी निजी जानकारी समेत आपकी लोकेशन को हैक करने में कामयाब हो सकते हैं।

रिसर्च में बताया गया है कि अगर यूजर को यह लगता है कि अगर वो लोकेशन ऑन नहीं करेंगे तो फोन में मौजूद ऐप्स को आपकी लोकेशन का पता नहीं चलेगा। जबकि ऐसा नहीं है। कोई भी ऐप, यूजर के IP एड्रेस से उसकी जियोलोकेशन का विश्लेषण कर यूजर की लोकेशन जान सकती है।

रिसर्चर्स ने यह समझाने की कोशिश की है कि ऐप पेस्टबोर्ड या क्लिपबोर्ड का इस्तेमाल कर यूजर का डाटा एक्सेस कर सकती हैं। हालांकि, जब रिसर्चर्स ने कंपनी से इस बारे में बात की उन्होंने कहा कि उन्हें इससे संबंधित किसी भी तरह की परेशानी देखने को नहीं मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.