Move to Jagran APP

Vodafone ने iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च किया eSIM सपोर्ट, ऐसे कर सकते हैं एक्टिव

Vodafone ने अपने iPhone यूजर्स के लिए eSIM सपोर्ट लॉन्च कर दिया है इसका इस्तेमाल iPhone 11 से लेकर iPhone SE (2020) तक के डिवाइसेज में किया जा सकता है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 08:29 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 08:29 AM (IST)
Vodafone ने iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च किया eSIM सपोर्ट, ऐसे कर सकते हैं एक्टिव
Vodafone ने iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च किया eSIM सपोर्ट, ऐसे कर सकते हैं एक्टिव

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनी ने Vodafone ने पिछले महीने ही अपने वियरेबल डिवाइस Apple Watch के लिए eSIM सपोर्ट लॉन्च किया था। जो कि Apple Watch Series 3 और उससे ऊपर के सभी वर्जन को सपोर्ट करता है। वहीं अब कंपनी ने अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए iPhone के लिए भी eSIM सपोर्ट लॉन्च कर दिया है। इसका इस्तेमाल iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone XS, iPhone XS Max, और iPhone XR जैसे डिवाइसेज पर किया जा सकेगा। यानि अब iPhone में यूजर्स को फिजिकल सिम का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी बजाय अब यूजर्स इंटीग्रेड सिम चिप के माध्यम से नेटवर्क को एक्सेस कर सकेंगे। 

loksabha election banner

Vodafone ने फिलहाल अपनी eSIM सपोर्ट सर्विस को केवल तीन ही सर्किल्स में लॉन्च किया है। इसमें दिल्ली, मुंबई और और गुजरात शामिल हैं। इससे पहले Apple Watch के लिए लॉन्च की गई eSIM सर्विस को भी इन्हीं तीन सर्किल्स में उपलब्ध कराया गया था। हालांकि, अन्य सर्किल्स में eSIM सपोर्ट के लॉन्च व उपलब्धता को लेकर कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

ऐसे करें eSIM सपोर्ट को एक्टिव

बता दें कि eSIM सपोर्ट का लाभ केवल पोस्टपेड सर्विस पर ही मिलेगा। अगर आप iPhone यूजर्स हैं और इस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको eSIM email id लिखकर 199 पर एसएमएस पर एसएमएस करना होगा। ध्यान रहे ई-मेल आईडी रजिस्टर्ड होनी चाहिए। इसके बाद कपंनी को आपको एसएमएस के जरिए रिप्लाई करेगी। जिसमें आपको एक क्यूआर कोड दिया जाएगा। इस क्यूआर कोड को आपको अपने डिवाइस से स्कैन करना है। 

क्यूआर कोड स्कैन करते समय आपके फोन का वाई-फाई या मोबाइल डाटा एक्टिव होना चाहिए। डिवाइस की सेटिंग्स में जाएं और वहां दिए गए मोबाइल डाटा के विकल्प के क्लिक करें। इसके बाद क्यूआर कोड स्कैन करें। इसके बाद आपकी eSIM को एक्टिव होने में लगभग 2 घंटे का समय लगेगा। आप चाहें तो कंपनी के नजदीकी स्टोर पर जाकर भी eSIM सपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यहां भी आपको अपने डिवाइस से क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.