नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। Vivo ने हाल ही में Vivo Y35 स्मार्टफोन भारत में लांच किया है। हमने इस फोन को करीब 10 दिन इस्तेमाल कर पूरी तरह से परखा है। इसलिए अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमें Vivo Y35 कैसा स्मार्टफोन लगा।

डिजाइन- यह फोन Agate Black और Dawn Gold रंग में आता है। हमारे पास यह फोन Dawn Gold कलर में आया है। फोन का वजन 188 ग्राम है, जो इसे एक लाइट वेट फोन बनाता है। फोन की मोटाई 0.8 cm है जिसके कारण यह एक स्लिम स्मार्टफोन भी है। फोन को हाथ में उठाते ही इसके हल्के वजन का अहसास होता है। फोन के बैक पैनल में अच्छी ख़ासी चमक मिलती है जो इसे देखने में एक आकर्षक स्मार्टफोन बनाती है। फोन के बैक पैनल पर बने कैमरा मॉड्यूल पर ध्यान दें तो इसके ट्रिपल कैमरा सेटअप में 2 बड़े लेंस और एक छोटा लेंस फ्लैश के साथ बना हुआ मिलता है।     

                   

फोन की अपर (upper) साइड पर सिम ट्रे बनी हुई है। तो वहीं फोन की राइट साइड में वोल्यूम रॉकर्स, पॉवर बटन और उसी बटन में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। फोन के नीचे 3.5 mm जैक, टाइप सी पोर्ट और स्पीकर मौजूद है। कुल मिलाकर फोन का डिज़ाइन हल्का और आकर्षक है। लेकिन हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि इस फोन को हाथ में लेते वक्त हमें Oppo K10 स्मार्टफोन जैसा ही एहसास हुआ। उसके भी बैक पैनेल पर shine मिलती है।

डिस्प्ले – फोन की 6.58 इंच की स्क्रीन पर LCD डिस्प्ले मिलता है। इस फोन में 2408 × 1080 पिक्सेल के साथ Full HD+ resolution मिलता है। फोन में पीक ब्राइटनेस ठीक है हमें धूप में भी फोन को इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं हुई। फोन में 90 HZ का रिफ्रेश रेट दिया गया है। हमने इस फोन से यूट्यूब पर हाई क्वालिटी में ब्रह्मास्त्र फिल्म का ट्रेलर देखा। फोन में सभी रंग ठीक ठाक नज़र आये। इससे पता चल गया कि फोन की डिस्प्ले क्वालिटी ठीक है। हालाँकि इस रेंज में या इससे भी कम में AMOLED डिस्प्ले वाले फोन मौजूद हैं इसलिए हमें फोन में इस फीचर की कमी खली ।

हार्डवेयर - इस फोन का सिर्फ 8 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज वाला एक ही वेरिएंट आता है। इसमें 8 GB तक की एक्सटेंडेड रैम का फीचर भी दिया गया है। इस फोन में Qualcomm Snapdragon 680 प्रोसेसर लगा हुआ है। हमें फोन में हैंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन ये फोन गेमिंग के मामले में ठीक नहीं बैठता है। अगर आप हेवी गेम्स के दीवाने हैं,तो ये फोन आपके लिए किसी काम का नहीं है। हालांकि फिर भी अच्छी बात यह है कि हमने इस फोन पर 20 मिनट तक गेम खेली और इस दौरान फोन में हीटिंग की समस्या नहीं हुई। लेकिन अच्छी परफोर्मेंस ना मिलने के कारण उससे ज्यादा हम इसमें गेम नहीं खेल पाये।

कैमरा – इस फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 50 MP का मेन AI कैमरा, 2 MP का डेप्थ कैमरा और 2 MP का तीसरा मैक्रो कैमरा मिलता है। इस फोन से आउटडोर यानी बाहर के फोटो खींचने पर नतीजे अच्छे मिलें, फोटो शार्प लगे। लेकिन इंडोर यानी भीतर में फोन का कैमरा औसत ही लगा। फोन में मैक्रो कैमरा के नतीजे भी सामान्य ही मिलते हैं। वहीँ अगर फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 16 MP का कैमरा लगा हुआ है। फ्रंट कैमरे से लाजवाब तो नहीं लेकिन ठीक ठाक सेल्फी आ जाती है।  

इस फोन से खींची गई कुछ तसवीरें जिन्हें देख आप भी जान सकेंगे इस फोन के कैमरे के बारे में।

बैटरी- फोन में 5,000 mAh की बैटरी लगी मिलती है। ठीक ठाक इस्तेमाल करते हुए बैटरी दिन भर साथ चल जाती है और रात को भी फोन बंद नहीं होता। इसके साथ में फ़ास्ट चार्जिंग के लिए 44 W का चार्जर मिलता है, जिसे पूरा फोन चार्ज करने में करीब 1 घंटा लग जाता है। हालाँकि आधे घंटे में ये 65 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।

सॉफ्टवेयर- यह Android 12 पर आधारित Funtouch OS 12 पर काम करता है। फोन में कई प्री लोडेड ऐप्स मिलती है, जो आपको भी अच्छा नहीं लगेगा।

अन्य फीचर्स – यह 5G फोन ना होकर एक 4G फोन ही है। इसमें तेज़ वॉल्यूम के लिए Audio booster का फीचर भी मिलता है जिससे साउंड क्वालिटी तेज़ और अच्छी मिली। यह एक water और dust resistant फोन है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक के फीचर मौजूद तो हैं। लेकिन इस फोन की सबसे बड़ी खामी हमें फेस अनलॉक फीचर ही लगी। हमें यह फीचर काफी खराब लगा क्योंकि अधिकतर समय फोन बिना फेस के भी खुला या उसने फेस पहचानने से ही मना कर दिया। फोन के बॉक्स में फोन के साथ चार्जर, केबल और बैक कवर भी मिलता है।

हमारी राय – Vivo Y35 की कीमत 18,499 रुपये रखी गई है। लेकिन खराब बात यह है कि इतनी कीमत में भी विवो एक 4G फोन लेकर आई है। अन्य कंपनी चीनी कंपनी ओप्पो, रियलमी और शाओमी इससे भी कम कीमत में 5G फोन दे रही है। इस फोन के फेस अनलॉक ने हमें बुरी तरह निराश किया है। गमिंग के सेगमेंट में भी फोन खरा नहीं उतरता है।  ये फोन की खामियाँ इसलिए भी ज्यादा लग रही है क्यूंकी इस फोन की कीमत 18 हज़ार रुपये से भी ज्यादा रखी गई है। अगर इस फोन की कीमत 15 हज़ार रुपये या उससे भी कम होती तो ये खामियाँ उतनी नहीं खलती। फोन के मेन कैमरा, डिज़ाइन और फास्ट चार्जिंग फीचर को ध्यान में रखते हुए हम इसे 5 में से 2.5 स्टार देते हैं।

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट