नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में इस समय Xiaomi टॉप पर है। वहीं, टॉप 5 की बात करें तो इसमें भी चीनी मैन्यूफैक्चर्सस हैं। वर्ष 2017 में Samsung ने Xiaomi के हाथों अपना पहला स्थान खो दिया था। मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, Vivo जल्द ही Samsung से नंबर दो का स्थान भी छीन सकता है। जिस तरह से Vivo बढ़त बना रहा है उस तरह से वर्ष 2019 के आखिरी तक Vivo कंपनी Samsung को पछाड़ सकती है। भारतीय मार्केट में मिड-रेंड सेगमेंट में Vivo काफी अच्छा परफॉर्म कर रहा है।

कैनालिस की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाले Vivo स्मार्टफोन्स में Y91 और Y17 शामिल थे। कंपनी ने इसी तिमाही में इन डिवाइसेज की लगभग 1.5 मिलियन इकाइयों को शिप किया। Vivo ने पहली तिमाही में 4.5 मिलियन यूनिट्स की तुलना में दूसरी तिमाही में 5.8 मिलियन स्मार्टफोन शिप किए हैं। इसकी बाजार हिस्सेदारी 15 फीसद से बढ़कर 18 फीसद हो गई। पिछले वर्ष की इसी तिमाह की तुलना में Vivo की बाजार हिस्सेदारी 8 फीसद बढ़ी है।

फोटो साभार: Canalys

भारतीय बाजार में हिस्सेदारी की बात करें तो टॉप 5 में Xiaomi, Samsung, Vivo, OPPO, और Realme शामिल हैं। Xiaomi की हिस्सेदारी 31 फीसद है। दूसरी तिमाही में कंपनी ने 10.3 मिलियन डिवाइसेज शिप की हैं। वहीं, Samsung ने 7.3 मिलियन यूनिट शिप की हैं। तीसरे स्थान पर Oppo है। इस कंपनी ने इसी तिमाही में 3 मिलियन स्मार्टफोन्स की बिक्री की और 9 फीसद बाजार हिस्सेदारी हासिल की। Oppo के बाद Realme का स्थान रहा जिसने 2.7 मिलियन डिवाइस बेचे और इसकी बाजार हिस्सेदारी 2018 की दूसरी तिमाही में 2 फीसद और 2019 की दूसरी तिमाही में 8 फीसद बढ़ गई।

Vivo ने मिड-रेंज और बजट स्मार्टफोन उपलब्ध कराए हैं। हालांकि, इसके सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन्स 15,000 रुपये की कैटेगरी में आते हैं। अगर कंपनी इस सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन जारी रखता है तो यह वर्ष 2019 के अंत तक Samsung के दूसरे स्थान पर कब्जा कर सकता है। हालांकि, Samsung ने कॉम्पटीशन में बने रहने के लिए कई नए मिड-रेंज और बजट फोन लॉन्च किए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप