Move to Jagran APP

कोरोना के लक्षणों का जल्द पता लगाने के लिए Vivo India और Acculi Labs बनाएगी मोबाइल ऐप Lyfas

Vivo India और Acculi Labs की साझेदारी के मोबाइल ऐप Lyfas को डेवलप किया जाएगा जिसकी मदद से बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों की जांच तेजी से की जा सकेगी।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 10:39 AM (IST)
कोरोना के लक्षणों का जल्द पता लगाने के लिए Vivo India और Acculi Labs बनाएगी मोबाइल ऐप Lyfas

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से एक जंग लड़ रही है। कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन की टेस्टिंग तो चल ही रही है। साथ ही, इसके अर्ली डिटेक्शन (जल्द पहचान) के लिए भी कई टेक्नोलॉजी और मेडिकल लैब्स काम कर रहे हैं। जितनी जल्दी इस खतरनाक वायरस से संक्रमित मरीजों की पहचान हो सकेगी। इसे और व्यापर तौर पर फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जा सकेंगे। हमने देखा है कि अप्रैल-मई के महीनों में Apple और Google जैसे दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियां कोरोना वायरस ट्रैकिंग के लिए साथ आए, ताकि स्वास्थ्य एजेंसियों को कोरोना वायरस ट्रेसिंग में मदद मिल सके। 

loksabha election banner

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Vivo India ने कोरोुूना वायरस के लक्षणों को तेजी से पता लगाने के लिए बेंगलूरू स्थित IT स्टार्ट-अप वेंचर Acculi Labs के साथ साझेदारी की है। Vivo India और Acculi Labs की साझेदारी के मोबाइल ऐप Lyfas को डेवलप किया जाएगा, जिसकी मदद से बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों की जांच तेजी से की जा सकेगी।

Acculi Labs और Vivo India ने मिलकर इस ऐप को हाल ही में लॉन्च हुए Vivo Y सीरीज के स्मार्टफोन पर इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह मोबाइल ऐप स्मार्टफोन के प्रोसेसर और सेंसर के आधार पर शरीर के कई सिग्नल्स को कैप्चर करके कोरोना वायरस (COVID-19) की इंटेंसिटी का पता लगाएगा। इसके अलावा स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करके भी मोबाइल ऐप Lyfas के जरिए कोरोना के शुरुआती लक्षणों को डिटेक्ट किया जा सकेगा।

Acculi Labs के CEO और फाउंडर रूपम दास ने कहा, 'ऐसे समय में जब पूरी दुनिया इस महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रही है, हमारा प्रयास था एक ऐप डेवलप करना जो कोरोना वायरस ​​पॉजिटिव मरीजों के साथ-साथ यह भी पता लगाने में मदद करता है भविष्य में इन व्यक्तियों के लक्षण बनने की संभावनाएं कितनी है। हम पायलट टेस्टिंग के दौरान, Vivo Y11 और Y91 का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे हमें इस ऐप को विकसित करने में मदद मिली। हमें Vivo Y- सीरीज स्मार्टफोन के साथ सबसे अच्छा परीक्षा परिणाम मिला, विशेष रूप से बेहतर कैमरा गुणवत्ता और कैमरा स्थिति के कारण।'

वहीं, Vivo India के डायरेक्टर ब्रांड स्ट्रेटेजी निपुण मार्या ने कहा, 'COVID-19 ने दुनिया भर में तकनीकी इनोवेशन की सीमाओं को पुश किया है। हमारे नायकों (हीरोज) की देखभाल की पहल के एक हिस्से के रूप में हम महामारी से लड़ने के लिए लगातार काम कर रहे। उसी को आगे बढ़ाने के लिए Acculi Labs के साथ भागीदारी करने पर हमें गर्व है जिन्होंने इसे महत्वपूर्ण बनाया है। हम इस सॉल्यूशन की प्रभावी तैनाती के लिए तत्पर हैं और आशा है कि यह COVID-19 केसेज को ट्रैक करने में भविष्य में योगदान देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.