Move to Jagran APP

भारतीय यूजर्स देखते हैं सबसे खराब क्वालिटी की ऑनलाइन वीडियो: OpenSignal

OpenSignal की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, ईरान और फिलिपिंस में यूजर्स को वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय खराब क्वालिटी की वीडियो देखना पड़ता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 08:00 PM (IST)
भारतीय यूजर्स देखते हैं सबसे खराब क्वालिटी की ऑनलाइन वीडियो: OpenSignal
भारतीय यूजर्स देखते हैं सबसे खराब क्वालिटी की ऑनलाइन वीडियो: OpenSignal

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखते ही और डाटा की दरों में कटौती होने के बाद भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। लेकिन वीडियो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी (गुणवत्ता) में कोई सुधार नहीं हुआ है। वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय लंबे लोडिंग टाइम और लो रिजोल्यूशन की वीडियो देखने के लिए यूजर्स को मजबूर होना पड़ता है। OpenSignal की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, ईरान और फिलिपिंस में यूजर्स को वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय खराब क्वालिटी की वीडियो देखना पड़ता है।

loksabha election banner

तीन चीजों के आधार पर किया गया सर्वे

OpenSignal ने कहा कि कई रिजोल्यूशन्स के साथ कई कंटेंट प्रोवाइडर्स की वीडियो को तीन चीजों के आधार पर गुणवत्ता जांची गई है। जिसमें वीडियो स्ट्रीमिंग की शुरुआत में लोड करने में लगा समय, स्टालिंग रेट और वीडियो प्लेबैक के दौरान पिक्चर रिजोल्यूशन शामिल है। इस गुणवत्ता जांच में 75-100 स्कोर पाने वाले वीडियो को अतिउत्तम, 65-75 स्कोर पाने वाले वीडियो को उत्तम, 55-65 स्कोर पाने वाले वीडियो को बहुत अच्छा, 40-55 स्कोर पाने वाले वीडियो को अच्छा और 40 से कम स्कोर पाने वाले वीडियो को खराब क्वालिटी का वीडियो माना गया।

69 देशों के बीच किया गया सर्वे

दुनिया के किसी देश में अति उत्तम (75-100) वीडियो स्ट्रीमिंग की सविधा है। 69 देशों को इस सर्वे में शामिल किया गया, जिसमें सबसे बढ़िया वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा दक्षिण कोरिया के लोगों को मिलती है। जिसकी टॉप डाउनलोडिंग स्पीड 45.58 एमबीपीएस है। जबकि, ओवरऑल वीडियो एक्सपीरियंस के मामले में चेक रिपब्लिक सबसे ऊपर है।

यूरोपियन देशों में वीडियो की गुणवत्ता बेहतर

इस रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपियन देशों में वीडियो की गुणवत्ता अमेरिका, एशिया और मिडल ईस्ट देशों से ज्यादा अच्छी है। 69 में से कुल 11 देशों में बहुत अच्छी क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है। इन 11 देशों में मोबाइल वीडियो को लोड होने में बहुत कम समय लगता है। साथ ही वीडियो का रिजोल्यूशन भी हाई रहता है। यह मोबाइल इंडस्ट्री का एक तरह का पहला सर्वे है। OpenSignal का यह वीडियो एक्पीरियंस सर्वे इंटरनेशनल टेलिकॉम यूनियन (ITU) पर आधारित है।

वीडियो की क्वालिटी इंटरनेट स्पीड पर करता है निर्भर

दुनियाभर के इन 69 देशों में वीडियो स्ट्रीमिंग की गुणवत्ता का आकलन किया गया। इस रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि अगर इंटरनेट की स्पीड अच्छी होती है तो वीडियो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी भी बेहतर रहती है। इन 69 देशों में से ज्यादातर देशों को 40 से 65 के बीच का स्कोर मिला है। जबकि, भारत, ईरान समेत कई देशों में वीडियो की क्वालिटी अन्य देशों के मुकाबले काफी खराब है। 

यह भी पढ़ें:

Vivo V9 Pro और Samsung Galaxy A9 Star Pro जल्द होंगे लॉन्च, जानें फीचर्स

पीएम मोदी के NaMo ऐप पर अब मिलेंगे टी-शर्ट्स, क्लीन गंगा फंड के लिए जमा होंगे पैसे

Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, अगले 5 साल तक Hotstar पर फ्री में देख सकेंगे सभी क्रिकेट मैच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.