Move to Jagran APP

Twitter के नए Logo से है Elon Musk का 23 साल पुराना रिश्ता, प्रोफाइल फोटो पर भी आ रहा नजर, जानें X क्यों खास

Twitter New Logo X History starts From 1999 When Elon Musk Found This Platform ट्विटर के नए लोगो से एलन मस्क का रिश्ता 23 साल पुराना है। एलन मस्क से इस लोगो के खास जुड़ाव को लेकर चर्चाएं चल रही हैं। एलन मस्क ने अपनी प्रोफाइल फोटो भी अपडेट कर दी है। असल में x.com की स्थापना 1999 में होने जा रही थी।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 24 Jul 2023 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2023 11:16 AM (IST)
Twitter New Logo X History starts From 1999 When Elon Musk Found This Platform

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑडियो-वीडियो, मैसेजिंग ही नहीं, पेमेंट और बैंकिंग जैसी सुविधाओं के साथ ट्विटर अब एक नए लोगो के साथ ग्लोबल मार्केट प्लेस बनने जा रहा है। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने ट्विटर के लिए ब्लू बर्ड की जगह एक नए लोगो X को चुना है। मस्क ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर भी नया लोगो लगा दिया है।

loksabha election banner

x.com पर क्लिक करने के साथ ही अब twitter.com यानी ट्विटर पर पहुंचा जा सकेगा। ट्विटर का नया लोगो आज पेश होने जा रहा है। ऐसे में इस नए लोगो से एलन मस्क के खास जुड़ाव को लेकर खबरे हैं।

28 साल के मस्क के लिए क्यों खास था X.com?

पॉपुलर ऑथर Walter Isaacson की मानें तो ट्विटर का नया लोगो एलन मस्क के पुराने दिनों की याद दिलाता है। X.com से एलन मस्क का वर्षों पुराना नाता है। यह साल 1999 की बात है जब 28 साल के एलन मस्क ने स्कॉटियाबैंक में उनके बेहतर एक्सपीरियंस के बाद X.com की स्थापना की थी।

Walter Isaacson बताते हैं कि फाइनेंस से जुड़ी सभी जरूरतों के लिए एलन मस्क के X.com का कॉन्सेप्ट बेहतरीन था। बैंकिंग, डिजिटल खरीदारी, चेकिंग, क्रेडिट कार्ड, लोन और निवेश के लिए यह प्लेटफॉर्म इंस्टैंट था। एलन मस्क इस नए प्लेटफॉर्म के साथ पैसे से जुड़े लेन-देन को आसान बनाना चाहते थे।

मस्क का सपना कैसे रह गया था अधूरा

मस्क Sequoia Capital के हेड Michael Moritz को X.com में निवेश के लिए लुभा रहे थे, Michael Moritz ने X.com को म्यूच्युअल फंड ऑफर करने के लिए एक समझौता भी किया। मस्क चाहते थे कि कंपनी का नाम X.com हो और PayPal इसकी सहायक कंपनियों में से एक हो।

मस्क ने डिजिटल पेमेंट सिस्टम का नाम भी X-PayPal रखने की पूरी कोशिश की, लेकिन इसका विरोध होने लगा। PayPal पहले से एक लोकप्रिय और विश्वसनीय ब्रांड था।

ऐसे में कई दूसरे मामलों को लेकर Max Levchin और एलन के बीच टकराव होना शुरू हो गया। आखिर में एलन मस्क साल 2000 में PayPal से अलग हो गए। PayPal से अलग होने की वजह X.com को माना जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.