हर्षित हर्ष। भारतीय बाजार में ट्रू वायरलेस ईयरबड्स का चलन काफी बढ़ गया है। यही कारण है कि इस साल के पहले क्वार्टर में भारत में वायरलेस वियरेबल डिवाइसेज की शिपमेंट 300 फीसद तक बढ़ी है। इनमें ज्यादातर शिपमेंट वायरलेस ईयरफोन्स की है। इनमें ईयरबड्स, नेकबैंड हेडफोन्स जैसे डिवाइसेज शामिल हैं। भारतीय बाजार में कई स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने ट्रू वायरलेस ईयरबड्स को पेश कर ही रहे हैं। साथ ही, कई एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनियां भी अपने वियरेबल डिवाइसेज को अफोर्डेबल प्राइसिंग के साथ पेश कर रही है, ताकि इसकी रीच ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तर हो सके। 

Truke Fit Pro को भी पिछले महीने ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon India पर लॉन्च किया गया था। इस ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की कीमत 999 रुपये है। सेल के लिए उपलब्ध कराए जाने के बाद यह ईयरबड्स आउट ऑफ स्टॉक हो गया था, जिसे बाद में फिर से रिफील किया गया। आइए, जानते हैं हजार रुपये के कम कीमत में आने वाले इस ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की USP क्या है?

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इस ईयरबड्स के डिजाइन की तो ये इनोवेटिव डॉल्फिन डिजाइन के साथ आता है। सिलिकॉन कोटिंग वाले मैटेरियल से बने इस ईयरबड्स के दोनों ही बड्स कानों में आसानी से फिट हो जाते हैं। इसके बड्स SNUG-Fit हैं ताकि ये कानों से गिरे न। चाहे आप एक्सरसाइज कर रहे हों या फिर जॉगिंग कर रहे हों। ईयरबड्स को आम तौर पर यूजर्स ट्रेवलिंग या फिर एक्सरसाइज के दौरान पहनना पसंद करते हैं। आजकल तो हर दूसरा यूजर वर्क फ्रॉम होम कर रहा है। ऐसे में ईयरबड्स का इस्तेमाल लोग मीटिंग्स के लिए भी कर रहे हैं।

कम्फर्ट लेवल की बात करें तो जिस तरह से इसका डिजाइन दिया गया है ये कानों में बेहतर तरीके से फिट हो जाता है। हालांकि, काफी लंबे समय तक इसे पहनने पर कानों में इचिंग भी होती है। ऐसे में आप इसे काफी लंबे समय तक लगाकर न रखें। बीच-बीच में इसे आप निकाल भी सकते हैं। SNUG-Fit डिजाइन होने की वजह से ये आपके कानों में आराम से फिट हो जाता है, आपके कानों की साइज कोई भी हो, ये जल्दी गिरता नहीं है। कम्फर्टिबिलिटी के मामले में मुझे तो ये ठीक-ठाक लगा। आइए, जानते हैं इसके अन्य फीचर्स के बारे में

परफॉर्मेंस

बात अगर इसके परफॉर्मेंस और साउंड क्वालिटी की करें तो ये 500mAh की बैटरी वाले चार्जिंग केस के साथ आता है। इसमें USB Type C चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है जो कि इसकी USP है। कनेक्टिविटी की बात करें तो पेयरिंग में इसमें कोई दिक्कत नहीं आती है। जैसे ही आप बॉक्स ओपन करेंगे, इसके बड्स पेयर होने के लिए ब्लिंक करेगा। एक बार डिवाइस से पेयर होने के बाद चार्जिंग केस ओपन करते ही ये कनेक्ट हो जाता है। इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है।

इसे दोनों बड्स 40mAh की बैटरी के साथ आते हैं जो कि 4 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक देता है। चार्जिंग केस के साथ ये आपको 24 घंटे का तक का म्यूजिक प्लेबैक दे सकता है। इसमें डीप बेस दिया गया है। हालांकि, हाई वॉल्यूम पर इसकी साउंड डिस्टॉर्ट होती है। रेकोमेंड यही करुंगा कि आप मिडियम साउंड पर गाने सुने आपको बेहतर साउंड क्वालिटी फील होगी।

Truke Fit Pro ट्रू वायरलेस ईयरबड्स इंस्टैंट चार्जिंग फीचर के साथ आता है। ऐसे में आप इसे 15 मिनट चार्ज करके 1 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके चार्जिंग केस को फुल चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगता है। इसमें 13mm का बड़ा ऑडियो ड्राइवर दिया गया है। साउंड फीचर की बात करें तो इस प्राइस रेंज के हिसाब से ये मुझे ठीक लगा।

क्या है कमी?

प्राइस रेंज के हिसाब से देखे तो इसमें कोई खास कमी नजर नहीं आई। लेकिन जिस तरह से अन्य ब्रांड्स के ट्रू वायरलेस ईयरबड्स और भी बेहतर फीचर्स के साथ आते हैं उसकी हमें कमी लगी। कनेक्टिविटी में कोई खास दिक्कत नहीं आई है लेकिन एक डिस्टेंस पर या फिर जब आप तेजी से जॉगिंग करते हैं तो इसकी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी कभी-कभी छोड़ देती है। इसमें वॉयस असिस्टेंस फीचर नहीं दिया गया है जो कि आज कल आने वाले हर ट्रू वायरलेस ईयरबड्स में देखने को मिलता है।

हमारा फैसला

मैं एक बार फिर कहना चाहूंगा कि 999 रुपये की कीमत में अगर देखा जाए तो इस प्राइस कैटेगरी में ये एक बेहतर ट्रू वायरलेस ईयरबड्स हो सकता है। खास तौर पर उन यूजर्स के लिए जो ईयरबड्स या एक्सेसरीज के लिए ज्यादा पैसा एक्सपेंड नहीं करना चाहते हैं। आप इसका इस्तेमाल कॉलिंग और म्यूजिक फीचर के लिए कर सकते हैं। इसमें लो लैटेंसी मोड नहीं दिया गया है तो गेमिंग के दौरान शायद ये आपको कम्फर्टेबल न लगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस