नई दिल्ली। स्मार्टफोन लेते समय सबसे पहली बात जो ध्यान में आती है वो है - बजट। यूं तो सभी को दमदार स्पेसिफिकेशन्स वाले स्मार्टफोन लेने की चाह होती है, पर अगर कम दाम में अच्छा फोन मिल जाए तो कहना ही क्या। इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बजट स्मार्टफोन्स की लिस्ट लेकर आये है, जिसे आप खरीदने का सोच सकते हैं। इसी के साथ कोई भी हैंडसेट लेने से पहले अक्सर आप ऑनलाइन साइट्स पर उसके यूजर रिव्यू जरूर पढ़ते होंगे। आखिर इससे बेहतर तरीका क्या होगा जब आप ये जान पाएं की जिन लोगों ने उस प्रोडक्ट या हैंडसेट को इस्तेमाल किया तो उनका अनुभव कैसा रहा। हमने ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर रिसर्च कर ऐसे टॉप 3 फोन की लिस्ट बनाई है, जो मार्किट में 5-10 हजार रुपये की रेंज में उपलब्ध हैं और इन हैंडसेट्स को यूजर्स को बढ़िया रिस्पान्स भी मिला है। इस लिस्ट में मौजूद फोन की यूजर रेटिंग 4/5 या उससे अधिक है:

Samsung On5 Pro (कीमत 7990 रुपये) (यूजर रेटिंग- 4 स्टार)

स्पेसिफिकेशन्स: इस फोन में 5 इंच की डिस्प्ले के साथ 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर 3475 प्रोसेसर दिया गया है। 8 एमपी का रियर और 5 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस फोन का रियर कैमरा एलईडी फ्लैश, अपर्चर एफ/2.2 से लैस है। इसके साथ ही ये फोन 2600 एमएएच की बैटरी से लैस है। इस फोन से भी यूजर्स 1080 पिक्सल वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं। सैमसंग का यह फोन ड्यूल सिम सपोर्ट करता है। यह स्मार्टफोन 2 जीबी रैम से लैस है। एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करने वाला ये हैंडसेट VoLte और 4जी LTE तकनीक से लैस है। वहीं, 16 जीबी की इंटनरल मेमोरी के साथ माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है। यही नहीं इस फोन में ओपेरा मैक्स का अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड दिया गया है, जिसके चलते यूजर का 50 फीसदी तक का डाटा बचाया जा सकता है। बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3जी, वाइ-फाइ 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, जीपीएस/ग्लोनास जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

 

Samsung Galaxy J2 Pro (कीमत 9790 रुपये) (यूजर रेटिंग- 4.5 स्टार)

स्पेसिफिकेशन्स: सैमसंग द्वारा पेश किया गया यह फोन 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इसमें स्मार्ट ग्लो और टर्बो स्पीड फीचर भी दिए गए हैं। आइये पहले आपको बताएं की आखिर ये स्मार्ट ग्लो फीचर है क्या? आपको बता दें कि स्मार्ट ग्लो फीचर सैमसंग द्वारा बनाया गया नए किस्म का एलईडी नोटिफिकेशन सिस्टम है। इसकी मदद से रियर कैमरे के किनारे पर बने रिंग को जरुरत के लिहाज से किसी भी एप या कॉन्टैक्ट को कस्टमाइज करना संभव होगा। इसमें अलग-अलग रंग में चार अलर्ट सेट किए जा सकते हैं। यह यूजर को बैटरी, इंटरनल मेमोरी और मोबाइल डाटा कम होने पर अलर्ट भी करेगा। सैमसंग गैलेक्सी जे2 प्रो के अन्य स्पेसिफिकेशन्स पर नजर डालें तो इसमें 5 इंच का एचडी सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। इसमें 1.5 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर स्प्रेडट्रम एससी8830 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। ग्राफिक्स के लिए माली-400एमपी2 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर चलने वाले इस हैंडसेट में यूजर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। सैमसंग गैलेक्सी जे2 प्रो में एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। हैंडसेट को पावर देने का काम करेगी 2600 एमएएच की बैटरी।

Xolo Era 1X (कीमत 5149 रुपये) (यूजर रेटिंग- 5 स्टार)

स्पेसिफिकेशन्स: इस फोन में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। 1.3 गीगाहर्ट्ज स्प्रेडट्रम एससी9832ए क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ आने वाले इस फोन में 1 जीबी रैम उपलब्ध है। इसमें 8GB की इनबिल्ट स्टोरेज उपलब्ध है। इंटरनल स्टोरेज को 32 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये बढ़या जा सकता है। कैमरे की बात करें तो, इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है। यह एलईडी फ्लैश से लैस है और इससे आप 1080 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। फ्रंट कैमरे का सेंसर 5 मेगापिक्सल का है और इसके साथ ड्यूल-एलईडी फ्लैश भी मौजूद है। इसको पॉवर देने का काम करेगी 2500 एमएएच की बैटरी। ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट के साथ आने वाला यह फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर कार्य करता है।

यह भी पढ़ें:

चीन की कंपनी नोएडा में बनाएगी मोबाइल बैट्री, 10000 लोगों को मिलेगा रोजगार

मोबाइल कंटेंट भुगतान के लिए तय की गई सीमा, नहीं कर पाएंगे 20000 रुपये से ज्यादा का पेमेंट

MTNL लॉन्च करेगी सुपरफास्ट इंटरनेट प्लान, मिलेगी फ्री कॉलिंग की भी सुविधा

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस