Move to Jagran APP

ये हैं दुनिया के पॉवरफुल सुपर कंप्यूटर, जानें कहां-कहां होते हैं इस्तेमाल

Top 10 Most Powerful Super Computers आज हम आपको दुनिया के टॉप 10 सुपर कंप्यूटर के बारे में बताने वाले हैं। इसके अलावा इन सुपर कंप्यूटर को किस देश में इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में भी बताने वाले हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Fri, 26 May 2023 08:06 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 09:31 PM (IST)
Top 10 most powerful supercomputers in the world Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया भर के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों का 61वां संस्करण जारी हो गया है। इन कंप्यूटर को Top500 भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि लिस्ट में दुनिया भर के 500 सबसे लोकप्रिय सुपर कंप्यूटर हैं। लिस्ट में एएमडी, इंटेल और आईबीएम प्रोसेसर सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम के लिए पसंदीदा विकल्प हैं।

loksabha election banner

टॉप 10 में से, चार कंप्यूटर एएमडी प्रोसेसर का इस्तेमाल करती हैं, दो इंटेल प्रोसेसर का इस्तेमाल करती हैं और दो आईबीएम प्रोसेसर का इस्तेमाल करती हैं। आइए आपको दुनिये के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर के बारे में बताने वाले हैं।

1.Frontier

टॉप500 में फ्रंटियर नंबर 1 सिस्टम है। यह HPE Cray EX सिस्टम एक Exaflop/s से ज्यादा परफॉर्म करने वाला पहला US सिस्टम है। यह टेनेसी, यूएसए में ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ORNL) में सेट किया गया है। इसने वर्तमान में 8,699,904 कोर का इस्तेमाल करके 1.194 एक्साफ्लॉप/एस हासिल किया है। 

2.Fugaku

फुगाकू, नंबर 2 प्रणाली, कोबे, जापान में रिइकन सेंटर फॉर कम्प्यूटेशनल साइंस (आर-सीसीएस) में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें 7,630,848 कोर हैं जो इसे 442 Pflop/s का HPL बेंचमार्क स्कोर हासिल करने की अनुमति देते हैं। 

3.LUMI System

LUMI सिस्टम, फ़िनलैंड में CSC के EuroHPC में इस्तेमाल किया जाता है। HPE Cray EX सिस्टम 309.1 Pflop/s के  के साथ नंबर 3 है। पैन-यूरोपियन प्री-एक्सास्केल सुपर कंप्यूटरों में से एक, LUMI, फिनलैंड के कजानी में CSC के डेटा सेंटर में स्थित है।

4.Leonardo

नंबर 4 प्रणाली लियोनार्डो CINECA, इटली में एक अलग EuroHPC साइट पर सेटअप है। यह मेन प्रोसेसर के रूप में Xeon प्लेटिनम 8358 32C 2.6GHz के साथ एक एटोस बुलसेक्वाना XH2000 सिस्टम है। इसने 238.7 Pflop/s का लिनपैक परफॉरमेंस हासिल किया है।

5. Summit

समिट, टेनेसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ORNL) में सेट किया गया है। बेंचमार्क पर 148.8 पीएफएलओपी/एस के परफॉरमेंस के साथ फिर से दुनिया भर में नंबर 5 स्थान पर लिस्ट है, जिसका इस्तेमाल रैंक करने के लिए किया जाता है।

6.Sierra

सिएरा, लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी, सीए, यूएसए की एक प्रणाली 6 नंबर पर है। इसे दो पावर9 सीपीयू और चार एनवीडिया टेस्ला वी100 जीपीयू के साथ 4,320 नोड्स के साथ बनाया गया है। सिएरा ने 94.6 पीएफएलओपी/एस हासिल किया।

7.Sunway TaihuLight

Sunway TaihuLight, चीन के समानांतर कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र (NRCPC) द्वारा डेवलप किया गया है। यह चीन के जिआंगसु प्रांत में वूशी में राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग सेंटर में सेटअप किया गया है, जो 93 Pflop/s के साथ 7वें स्थान पर लिस्ट है।

8.Perlmutter

पर्लमटर नंबर 8 पर लिस्ट किया गया है और एएमडी ईपीवाईसी-आधारित नोड्स और 1,536 एनवीडिया ए100 नोड्स के साथ आता है। पर्लमटर ने 64.6 Pflop/s हासिल किया है।

9.Tianhe-2A

तियान्हे-2ए (मिल्की वे-2ए), चीन के राष्ट्रीय रक्षा प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एनयूडीटी) द्वारा डेवलप और ग्वांगझू, चीन में राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटर सेंटर में तैनात प्रणाली अब 61.4 पीएफएलओपी/एस के साथ नंबर 10 पर लिस्ट है।

10.Selene

सेलेन अब नंबर 9 पर एक NVIDIA DGX A100 SuperPOD है जो USA में NVIDIA में सेट किया गया है। सिस्टम NVIDIA A100 के साथ AMD EPYC प्रोसेसर पर आधारित है और नेटवर्क के रूप में एक मेलानॉक्स HDR InfiniBand है और 63.4 Pflop/s हासिल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.