नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने आज एक बड़ा लेते हुए कुल 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह फैसला यूजर्स के डाटा की​ सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर लिया गया है। आईटी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत बैन किए गए ये ऐप्स सभी ऐप्स भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक थे। इन 59 ऐप्स में TikTok, UC Browser और CamScanner जैसे कई लोक​प्रिय ऐप्स भी शामिल हैं। जिन्होंने हमारे स्मार्टफोन फोन में अपनी एक महत्पूर्ण जगह बना ली है। ऐसे में तकनीकी जगत और यूजर्स के बीच इस बैन का क्या असर होगा?

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत देश में 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लागू किया गया है। इस दौरान जारी की गई स्टेटमेंट में कहा गया है कि 'भारत की संप्रभुता और अखंडता का हित, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों या सार्वजनिक व्यवस्था के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध या उपरोक्त से संबंधित किसी भी संज्ञेय अपराध के कमीशन को रोकने के लिए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है।'

चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का असर

- भारत में चाइनीज ऐप्स की बात करें तो यूजर्स के बीच शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप TikTok काफी लोकप्रिय है और देशभर में इसके 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। इसके ​जरिए लोग अपने कई टैलेंट भी शेयर करते हैं। ऐसे में इस ऐप पर बैन लगना यूजर्स के लिए एक बड़ा झटका है। इसके ​अलावा नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Help, Likee और Vigo Live भी भारतीय यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। Vigo Live की बात​ करें तो यह एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल अधिकतर ऐसे यूजर्स करते हैं जिनकी अंग्रेजी भाषा में पकड़ कम है। ऐसे यूजर्स के लिए यह ऐप बैन होना निराशाजनक हो सकता है।

- वहीं बैन किए गए अधिकांश प्लेटफॉर्मों में भारतीय निर्माता शामिल हैं, जो कि चाइनीज ऐप निर्माता कंपनियों के साथ काम रहे हैं। ऐसे में लोगों की नौकरियां भी दांव पर लग जाएंगी। क्योंकि भारत में चाइनीज ऐप्स की कंपनियों में भारतीय लोग ही काम कर रहे हैं और उनके लिए नए विकल्प खोजना मुश्किल ​होगा। 

- चाइनीज ऐप्स के भारत में बैन होने के बाद अब भारतीय ऐप निर्माताओं के लिए भी तकनीकी बाजार में एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। क्योंकि इन लोकप्रिय ऐप्स के विकल्प के तौर पर यूजर्स के लिए नए ऐप्स तैयार करने होंगे। इनमें Cam Scanner और Clean Master जैसे ऐप्स भी काफी खास हैं। चाइनीज ऐप्स के बैन होने के बाद यूजर्स से लेकर ऐप्स मार्केट और नौकरियों पर बड़ा असर पड़ने वाला है। जिसके लिए सरकार को काफी तैयारी करनी होगी।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस