नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर Tiktok सहित 59 सोशल मीडिया ऐप को बैन कर दिया है। सरकार के ऐलान के बाद ऐप स्टोर से Tiktok को हटा दिया गया है। लेकिन अगर आप टिक-टॉक के पुराने यूजर्स हैं और आपके कई सारे पॉप्युलर वीडियो TikTok प्लेटफार्म पर मौजूद हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यूजर्स के पास अपने वीडियो को डाउनलोड करके स्टोर करने का मौका है। इससे पहले की Tiktok ऐप पूरी तरह से इनएक्टिव हो जाएं, इससे पहले अपने डाटा को डाउनलोड कर लें। इसके लिए इन टिप्स को फॉलो करना होगा।

कैसे डाउनलोड करें Tiktok वीडियो

Tiktok के पुराने वीडियो को डाउनलोड करने को दो रास्ते हैं। इसका एक रास्ता मैन्युअल है, जिसमें आपको हर एक वीडियो को मैनुअली डाउनलोड करना होगा। दूसरी तरफ TikTok के वीडियो को डायरेक्ट डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

अपने फोन को टैप करके TikTok ऐप खोलें, और Profile पर विजिट करें। अगर एक बार वीडियो ओपन हो जाएं, तो तीन डॉट आइकन पर टैप करें। इसेक बाद Save वीडियो पर टैप करना होगा। ऐसे करे आप TikTok के वीडियो को अपनी डिवाइस में सेव कर सकते हैं। हालांकि इस प्रासेस में वीडियो पर Tiktok का वाटरमार्क आएगा। 

सीधे TikoTok ऐप से डिवाइस में सेव करें डाटा, Tiktok ओपन करने के बाद तीन डॉट आइकन पर टैप करें। इसके बाद Privacy and Safety ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर Personalization and data पर क्लिक करे और फर Download your Data पर क्लिक करना होगा। अगली स्क्रीन पर आपको Request Data file पर टैप करना होगा। इसके बाद आप 30 दिनों के अंदर पुराने डाटा को डाउनलोड कर सकेंगे। मतलब डाटा रिक्वेस्ट प्रासेस में ज्यादा वक्त लगता है। रिक्वेस्ट प्रासेस के बाद डेटा डाउनलोड की फाइन 4 दिनों तक मौजूद रहती है। अगर इस दौरान फाइल को डाउनलोड नहीं किया गया, तो डाटा फाइल रद हो जाएगी।

(Written By- Saurabh Verma) 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस