Move to Jagran APP

टेक्नोलॉजी और फास्ट नेटवर्क की वजह से लॉकडाउन में इस 36 वर्षीया महिला ने किया अपने सपने को पूरा

मुश्किल समय में फास्ट नेटवर्क कितना काम आ सकता है इसका उदाहरण लॉकडाउन के दौरान एक महिला ने दिया। 36 वर्षीया महिला ने तकनीक और फास्ट इंटरनेट की मदद से अपना सपना पूरा किया। इस सपने को पूरा करने में Airtel ने इस महिला का साथ दिया।

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 05:59 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 05:43 PM (IST)
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। मुश्किल समय को जो अवसर में बदल दे सही मायने में वही कर्मयोगी है। लॉकडाउन के दौरान कुछ ऐसा ही देखने को मिला। काम रुक जाने के बाद भी लोगों ने अपनी हिम्मत नहीं खोई, बल्कि अपने हुनर को मूर्त रूप देकर नए-नए कीर्तिमान रचे। दिल्ली के लक्ष्मी नगर में रहने वाली 36 वर्षीया सुनिता 6 महीने पहले केवल हाउसवाइफ थी, लेकिन आज वह हाउसवाइफ होने के साथ-साथ अपना ऑनलाइन कैटरिंग का बिजनेस भी चलाती हैं। उनकी काबिलियत की वजह से उनका यह बिजनेस लक्ष्मी नगर में काफी लोकप्रिय हो चुका है। वैसे उनके इस बिजनेस को सफल बनाने में टेक्नोलॉजी और Airtel के फास्ट नेटवर्क का भी मुख्य योगदान रहा। 

loksabha election banner

हुनर को दिया बिजनेस का रूप 

दरअसल, सुनिता के हाथ में जादू है। वो जो भी व्यंजन बनाती हैं, स्वाद से भरपूर होता है। और कई बार वह अपने इस हुनर की तारीफ अपने परिवार वालों, दोस्तों और रिश्तेदारों से सुन चुकी हैं। सुनिता खाना बनाने की अपनी इस काबिलियत को बिजनेस का रूप देना चाहती थीं, लेकिन उन्हें अवसर नहीं मिल रहा था। लॉकडाउन ने उन्हें यह अवसर दिया। उन्होंने ऑनलाइन कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया, जिसमें परिवार वालों ने उन्हें पूरा सपोर्ट दिया।

टेक्नोलॉजी और फास्ट नेटवर्क से मिली मदद 

सुनिता ने ऑनलाइन कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होगी, उनकी एक लिस्ट बनाई। सबसे पहली जरूरत थी ऐप और उसके डिजाइन की। दूसरी सबसे बड़ी जरूरत इंटरनेट की, जिससे उनका यह ऑनलाइन बिजनेस बिना किसी समस्या के सुचारू रूप से चल सके। उन्होंने ऐप और डिजाइन बनाने का ऑर्डर दे दिया। तो वहीं, फास्ट नेटवर्क के लिए Airtel को चुना। 

 

ऑनलाइन बिजनेस खास तौर पर ऑनलाइन कैटरिंग के बिजनेस के लिए फास्ट नेटवर्क का होना क्यों जरूरी है, ये सुनिता बहुत पहले ही समझ चुकी थीं। बात चाहे ऐप के तेजी से खुलने की हो या फिर कस्टमर्स से संपर्क साधने की इंटरनेट तो चाहिए ही। इसके अलावा ऑर्डर को ट्रैक करना, फीडबैक को हासिल करना आदि के लिए भी फोन में फास्ट नेटवर्क का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए सुनिता ने Airtel को चुनने का फैसला किया।

चुनौतियों का किया सामना

वैसे शुरुआत के 2 महीने सुनिता को अपना बिजनेस चलाने में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जैसे - पैसे की दिक्कत, ऑनलाइन बिजनेस की जानकारी कम होना और लॉकडाउन तो था ही। लेकिन सुनिता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह लगातार अपना काम करती रहीं। उन्हें एक-दो जगह से पैसे मिल गए। साथ ही, यूट्यूब और दूसरे एक्सपर्ट के साथ मिलकर ऑनलाइन कैटरिंग के बिजनेस की पूरी जानकारी हासिल की। धीरे-धीरे उनका बिजनेस आगे बढ़ने लगा। 

सुनिता जिस क्षेत्र में रहती हैं, वहां छोटे शहरों से आए हजारों विद्यार्थी CA की तैयारी करते हैं। यह उनके बिजनेस के लिए एक सकारात्मक चीज थी। इससे उनके बिजनेस को बहुत ही जल्दी फायदा मिला। उनके बनाए हुए भोजन के स्वाद का हर कोई दीवाना हो गया। पिछले 4 महीने से सुनिता का बिजनेस फल-फुल रहा है, लेकिन वो इसे और आगे ले जाना चाहती हैं। घर में कम स्पेस होने की वजह से उन्होंने अपने पड़ोस में ही एक दुकान ले लिया है। उनके साथ 3 लोग भी जुड़े हुए हैं, जो उनकी मदद करते हैं। इस तरह सुनिता आज अपने कैटरिंग के बिजनेस की बदौलत न केवल लोगों को स्वादिष्ट खाना खिलाती हैं, बल्कि रोजगार भी दे रही हैं।

*Partnered with Airtel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.