Move to Jagran APP

iPhone 14 की लॉन्च डेट खिसक सकती है आगे, फैंस को कराएगा लंबा इंतज़ार, जानिए देरी के कारण

China-Taiwan Tension iPhone 14 सीरीज की लॉन्च डेट अब आगे बढ़ सकती है। जिससे दीवानों क इस साल apple iphone 14 का इंतज़ार ज्यादा लंबा हो जाएगा। iphone के दीवानों के लिए ये अच्छी खबर नहीं है। जानिए क्या है देरी के कारण।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 08:58 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 08:58 AM (IST)
iPhone 14 की लॉन्च डेट खिसक सकती है आगे, फैंस को कराएगा लंबा इंतज़ार, जानिए देरी के कारण
iphone photo credit - Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। iPhone 14 सीरीज के लॉन्च होने का इंतजार तो पूरी दुनिया कर रही है। लेकिन लगता है इस साल apple iphone 14 का इंतज़ार ज्यादा लंबा हो जाएगा। ताज़ा मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि इस साल iPhone 14 सीरीज के लॉन्च में देरी होने की संभावना है। जाहिर है ये iphone के दीवानों के लिए ये अच्छी खबर नहीं है।

loksabha election banner

iPhone 14 कब होना था लॉन्च

हर बार की तरह इस बार भी यही लग रहा था कि ऐपल आईफोन 14 सीरीज को सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लॉन्च करेगी। हालांकि पिछली मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि नई iPhone 14 सीरीज को कंपनी 13 सितंबर को लॉन्च करने की योजना बना रही थी।

क्यूँ होगी देरी

  • रिपोर्ट के अनुसार iPhone 14 के लॉन्च में देरी के पीछे की सबसे बड़ी वजह चीन और ताइवान के बीच बढ़ता राजनीतिक तनाव है।
  • पिछले दिनों US House of Representatives की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन और ताइवान के बीच का तनाव और भी बढ़ चुका है।

इन सब से iphone का क्या लेना देना

रिपोर्ट की मानें, तो ऐपल कंपनी Taiwan Semiconductor Manufacturing Company Limited के बड़े ग्राहकों में से एक है। यह कंपनी आईफोन में लगने वाली चिप को चीन में सप्लाई करती है। और यहाँ आईफोन पूरी तरह असेम्बल कर तैयार किया जाता है। ऐसे में चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कथित तौर पर कहा जा रहा है कि चीन आईफोन में लगने वाले हार्डवेयर पार्टस को वापस ताइवान भी भेज सकता है। इससे आईफोन 14 के निर्माण में कमी आ जाएगी, जिससे इसके लॉन्च में देरी हो सकती है।

भारत में भी उत्पादन होगा

रिपोर्ट अनुसार Apple चीन से बाहर के विकल्प भी तलाश रही है। Apple ने भारत में iPhone 14 बनाने के लिए Foxconn कंपनी के साथ साझेदारी की है। हालांकि कंपनी भारत में केवल 6.1 इंच स्क्रीन वाले iPhone 14 का ही उत्पादन करेगी। इस कारण ऐसा पहली बार होगा जब ऐपल चीन के साथ भारत में भी लेटेस्ट आईफोन का उत्पादन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.