Move to Jagran APP

नॉच के बाद अब फोन में आया Punch Hole डिस्प्ले, Galaxy A8s के बाद इस फोन में होगी तकनीक

इस वर्ष कंपनियों ने कई ऐसे नई तकनीकों के साथ फोन लॉन्च किए हैं जिससे वो ऑल-डिस्प्ले तक जल्द ही पहुंच सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 03:45 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:55 PM (IST)
नॉच के बाद अब फोन में आया Punch Hole डिस्प्ले, Galaxy A8s के बाद इस फोन में होगी तकनीक

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सैमसंग ने हाल ही में Galaxy A8s लॉन्च किया है। इस फोन में पंच होल के साथ Infinity-O डिस्प्ले दिया गया है। यह कटआउट फ्रंट कैमरा के लिए किया गया है। यह फोन के दायीं ओर ऊपर की तरफ दिया गया है। Galaxy A8s सैमसंग का पहला स्मार्टफोन है जो इस तरह के डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। इस खासियत के चलते सैमसंग फोन निर्माता कंपनी हुआवे को टक्कर दे रही है जो सबसे पहले मोबाइल इनोवेशन करने के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि Galaxy A8s एक मिडरेंज स्मार्टफोन है हालांकि, यह सैमसंग का बेस्ट स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह फोन बेहतर परफॉर्म करने के लिए सक्षम नहीं है। इन सबसे अलग एक बात तो साफ है कि यूजर्स को जल्द ही अपकमिंग स्मार्टफोन्स में पंच होल डिस्प्ले देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

Galaxy A8s की खासियतें:

ट्रिपल कैमरा: इसके रियर पैनल पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 24 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.7 है। सेकेंडरी सेंसर 10 मेगापिक्सल का है और तीसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। इसके प्राइमरी सेंसर अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, दूसरा सेंसर टेलिफोटो लेंस और तीसर सेंसर डेप्थ सेंसर है। वहीं, इसमें 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

नॉच के बदले सेल्फी कैमरा के लिए पंच होल: देखा जाए तो फिलहाल यह फोन केवल चीन के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। भारत में इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। वहीं, कीमत के बारे में भी कंपनी ने फिलहाल कुछ नहीं बताया है। लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत Galaxy S9 और Note 9 से कम होगी।

Huawei भी लॉन्च करेगा पंच होच स्मार्टफोन्स:

हुआवे दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्मता है। वहीं, सैमसंग के लिए सबसे बड़ा कॉम्पेटीटर भी है। हुआवे जल्द ही अपने स्मार्टफोन्स में पंच होल डिस्प्ले लॉन्च करने की तैयारी में है। पिछले महीने Nova 4 के बारे में लीक्स आए थे। इस फोन को 17 दिसंबर को लॉन्च किया जा सकता है। इसे भी सैमसंग की तरह की पंच होल डिस्प्ले के साथ पेश किया जा सकता है। इससे पहले कंपनी ने View 20 फोन लॉन्च किया था जो किरीन 980 चिप, 48 एमपी रियर कैमरा और पंच होल सेल्फी कैमरा के साथ पेश किया गया था। । इस इनोवेशन की मदद से डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 100 फीसद तक हो जाएगा। इस तरह से यूजर्स को फुल व्यू डिस्प्ले का आनंद मिलेगा।

ऑल डिस्प्ले फोन:

कई कंपनियां अपने फोन्स को ऑल-डिस्प्ले फोन का नाम दे देती हैं जबकि उनमें बेजल्स या नॉच शामिल रहती हैं। कंपनियां ये सब केवल मार्केटिंग के लिए ही करती हैं। नॉच के साथ फोन पेश किया जाना ऑल-स्क्रीन नहीं कहा जा सकता है। लेकिन होल-पंच डिस्प्ले या मोटोराइज्ड स्लाइडर कैमरा मैकेनिज्म ऑल डिस्प्ले के काफी करीब हैं। इस वर्ष कंपनियों ने कई ऐसे नई तकनीकों के साथ फोन लॉन्च किए हैं जिससे वो ऑल-डिस्प्ले तक जल्द ही पहुंच सकते हैं। देखा जाए तो मार्केट केवल कुछ ही इंच दूर है ऑल-डिस्प्ले स्मार्टफोन से, अब देखना यह है कि सैमसंग, हुआवे या किसी अन्य कंपनी में से कौन पहले ऐसा फोन लॉन्च करती है।

यह भी पढ़ें:

Instagram ने रोल आउट किया वॉयस मैसेज फीचर, जानें कैसे करेगा काम

Google की यह सर्विस अप्रैल में हो जाएगी बंद, 5.2 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ प्रभावित

Airtel का नया प्लान लॉन्च, 48 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिलेगा डाटा और कॉलिंग 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.