नई दिल्ली, टेके डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को Telegram की तरफ से जोरदार टक्कर मिल रही है। Telegram ने अपने ऐप में चार दमदार फीचर्स को ऐड किया गया है। इसमें वॉइस चैट शेड्यूल, वॉइस चैट के लिए मिनी प्रोफाइल, नए वेब वर्जन और पेमेंट्स 2.0 जैसे फीचर्स दिये गये हैं। WhatsApp प्राइवेसी के चलते पिछले कुछ वक्त में Telegram इस्तेमाल में इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में Telegram की तरफ से WhatsApp में कई शानदार फीचर्स दिये गये हैं। आइए जानते हैं इसकी पूरी लिस्ट

Schedule Voice Chat: जैसा कि नाम से स्पष्ट है-Telegram के इस फीचर में यूजर डेट और टाइम के हिसाब से मैसेज शेड्यूल कर सकेंगे। मतलब किसी को बर्थडे विश करने में आसानी हो जाएगी। मतलब अगर 30 अप्रैल की दोपहर 12 बजे किसी को वर्थ विश का मैसेज आज ही शेड्यूल किया जा सकेगा। इस तरह आपकी तरफ से भेजा गया मैसेज 30 अप्रैल की दोपहर 12 बजे अपने आप शेड्यूल हो जाएगा। इसके लिए एंड्राइड यूज़र को 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। स्टार्ट वॉइस चैट के ऑप्शन पर क्लिक करके शेड्यूल वॉइस चैट का ऑप्शन मिल जाएगा। 

Profile Photo: Telegram के इस फीचर में यूज़र अपनी प्रोफाइल फोटो और बायो को एडिट या चेंज कर सकते हैं। इसमें चैट स्क्रीन को बैक करने की ज़रूरत नहीं होगी। Telegram के इस फीचर को मिनी प्रोफाइल नाम दिया है। 

Telegram Web App: Telegram वेब वर्जन में दो नए फुली फीचर्ड वेब ऐप लॉन्च किये गये हैं। ये दोनों नए वेब ऍप डार्क मोड, एनिमेटेड स्टीकर्स और चैट फोल्डर्स जैसे फीचर्स को सपोर्ट करते हैं. इस नए वेब ऍप का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस या डेस्कटॉप पर कर सकते हैं। 

Payment: Telegram में पेमेंट फीचर दिया गया है। Telegram चैट में किसी भी ऐप का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल डेस्कटॉप पर भी किया जा सकता है। Telegram पेमेंट करने पर किसी भी तरह का कमीशन नहीं लेगा और ना ही पेमेंट डिटेल्स को सेव करेगा।

 

Edited By: Saurabh Verma