Move to Jagran APP

Telegram के वो 5 नये कमाल के फीचर्स, जो WhatsApp में ढूढ़ने से नहीं मिलेंगे, यहां जानें डिटेल

Telegram New features बता दें कि Telegram ने अपने प्लेटफॉर्म में हाल के दिनों में कुछ कमाल के फीचर्स को जोड़ा है। इसमें हाई-स्पीड स्क्रॉलिंग (High-Speed Scrolling) और कैलेंडर व्यू (Calendar View) जैसे फीचर्स शामिल हैं। नये फीचर्स के बाद Telegram का इस्तेमाल पहले से काफी सुविधाजनक हो गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 08:52 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 08:53 AM (IST)
Telegram के वो 5 नये कमाल के फीचर्स, जो WhatsApp में ढूढ़ने से नहीं मिलेंगे, यहां जानें डिटेल
यह Telegram की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम और आप में से ज्यादातर लोग मैसेजिंग के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही WhatsApp से ही जुड़े अपडेट को फॉलो करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि टेलीग्राम (Telegram) ऐप में कुछ कमाल के फीचर्स मौजूद हैं, जो ढ़ूढ़ने से भी आपको WhatsApp पर नहीं मिलेंगे। बता दें कि Telegram ने अपने प्लेटफॉर्म में हाल के दिनों में कुछ कमाल के फीचर्स को जोड़ा है। इसमें हाई-स्पीड स्क्रॉलिंग (High-Speed Scrolling) और कैलेंडर व्यू (Calendar View) जैसे फीचर्स शामिल हैं। इन नये फीचर्स के आने के बाद Telegram का इस्तेमाल पहले से काफी सुविधाजनक हो गया है। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में विस्तार से-

loksabha election banner

Calendar View

कैलेंडर व्यू (Calendar View) यूजर्स को किसी खास तारीख के मैसेज को ढ़ूढ़ने में मदद करता है। इसमें से आप मैसेज की गयी मीडिया फाइल्स के फोटो या वीडियो या फिर दोनों से फिल्टर कर सकते हैं। यह फीचर पूरी गैलरी पर काम करता है, जिसकी आप आसानी से मीडिया फाइल सर्च कर सकते हैं।

ग्रुप एडमिन कंट्रोल

Telegram में एडमिन के लिए प्रीव्यू ऑप्शन दिया गया है। इससे यूजर्स को कंट्रोल करना आसाना हो जाता है। मतलब जब कोई यूजर इन्वाइट के लिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करेगा, Admin Approval फीचर अपने आप ऑन हो जाएगा। यूजर्स को एडमिन को रिक्वेस्ट भेजने के लिए एक बटन मिलेगा। एडमिन किसी की रिक्वेस्ट को Accept भी कर सकते हैं और Reject भी. वे यूजर की बायो और पब्लिक प्रोफाइल फोटो देख सकते हैं।

लाइव ऑडियो फीचर 

Telegram में Clubhouse जैसा एक वॉयस बेस्ड ऐप फीचर दिया गया है। इसमें वॉयस चैट्स किया जा सकता है। यूजर्स किसी ग्रुप या चैनल में किसी मुद्दे पर बातचीत कर सकता है। इस तरह का फीचर WhatsApp पर मौजूद नहीं है। 

शेड्यूल मैसेज

WhatsApp शेड्यूल मैसेज WhatsApp पर नहीं दिया गया है। यह फीचर किसी के जन्मदिन पर मैसेज और मीडिया फाइल भेजने में काफी मदद करता है। Telegram यूजर्स इस फीचर की मदद से पहले से ही किसी के लिए मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। साथ ही शेड्यूल किये गये मैसेज को एडिट करने का भी ऑप्शन मिलता है। 

वीडियो स्क्रीन शेयरिंग

यह Telegram का सबसे तगड़ा फीचर्स है, जिसकी मदद से आप डिवाइस के स्क्रीन को वीडियो कॉल के दौरान शेयर कर सकते हैंय़ ये फीचर सिर्फ ग्रुप वीडियो कॉल्स के लिए उपलब्ध है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.