Move to Jagran APP

देशभर में 116 करोड़ घटे टेलीकॉम यूजर्स, लेकिन Jio और BSNL को हुआ बड़ा फायदा

लॉकडाउन में टेलीकॉम कंपनियों ने कुल मिलाकर मार्च से मई के बीच 1 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक घटे हैं। इसका मतलब देश में मोबाइल सर्विस इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी हुई है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 06:41 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 06:41 PM (IST)
देशभर में 116 करोड़ घटे टेलीकॉम यूजर्स, लेकिन Jio और BSNL को हुआ बड़ा फायदा
देशभर में 116 करोड़ घटे टेलीकॉम यूजर्स, लेकिन Jio और BSNL को हुआ बड़ा फायदा

नई दिल्ली, टेक डेस्क. देश में मई माह तक टेलीकॉम कंज्यूमर बेस करीब 116.3 करोड़ घट गया। लेकिन इस दौरान सर्विस प्रोवाइडर्स को पिछले माह के मुकाबले कम नुकसान हुआ है। टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के मई माह में 57.6 लाख सब्सक्राइबर्स घट गए हैं। इसका खुलासा बुधवार को जारी ट्राई की रिपोर्ट से हुआ है। देश में अप्रैल माह में करीब 85.3 लाख टेलीकॉम सब्सक्राबर्स बेस घट था। 

loksabha election banner

Jio और BSNL को हुआ बड़ा फायदा 

लॉकडाउन आमतौर पर हर एक के लिए मुसीबत भर रहा है। अगर बात देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों की करें, तो लॉकडाउन के दौरान उनके यूजर्स की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन रिलायंस Jio और सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के लिए लॉकडाउन कुछ राहत भरा रहा है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक Jio ने इन लॉकडाउन के तीन महीनों (मार्च से मई) में करीब 99 लाख 20 हजार ग्राहक को अपने नेटवर्क से जोड़ लिया। वहीं Airtel और Vodafone Idea के मार्च से मई के दौरान 2 करोड़ 68 लाख से ज्यादा ग्राहक घटे हैं। 

मई माह में स jio के नेटवर्क पर 36 लाख 50 हजार नए ग्राहक जुड़े

वोडा-आइडिया और एयरटेल के कुल 94 लाख से ज्यादा ग्राहक मई माह कम हुए है, जबकि रिलायंस jio के नेटवर्क पर 36 लाख 50 हजार नए ग्राहक जुड़ गए हैं। Jio के अलावा सरकारी कंपनी BSNL ने मार्च से मई माह के बीच 2 लाख 76 हजार से ज्यादा ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ा। BSNL के लिए  मई माह काफी अच्छा साबित हुआ। BSNL ने मई में 2 लाख से ज्याादा ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं। हालांकि लॉकडाउन में सबसे जोरादार झटका वोडा-आइडिया को लगा है। मार्च से मई के दौरान कंपनी के एक करोड 55 लाख 96 हजार से यूजर्स कम हो गए हैं। इसी दौरान Airtel के 1 करोड़ 12 लाख 74 हजार से ज्यादा यूजर्स कम हुए हैं।

टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की घटी संख्या 

ट्राई के आंकड़े के मुताबिक लॉकडाउन दूरसंचार उद्योग पर भारी गुजरा है। इस दौरान टेलीकॉम कंपनियों ने कुल मिलाकर मार्च से मई के बीच 1 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक घटे हैं। इसका मतलब देश में मोबाइल सर्विस इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। जहां इस वर्ष फरवरी के अंत में 116 करोड़ 5 लाख के करीब ग्राहक मोबाइल वायरलेस सर्विस का इस्तेमाल कर रहे थे वहीं मई अंत में इनकी संख्या घटकर  114 करोड़ 39 लाख के करीब रह गई। मई माह में 22 में से 20 सर्किल्स में ग्राहकों की संख्या घट गई। बिहार और केरल सर्किल ही ऐसे रहे जहां संख्या बढ़ी है। ट्राई के अनुसार मई अंत तक 39 करोड़ 27 लाख के करीब ग्राहक और 34.33% मार्किट शेयर के साथ जियो सबसे आगे बना हुआ है। एयरटेल के पास 31 करोड़ 78 लाख के करीब और वोडा-आइडिया के पास 30 करोड़ 99 लाख के करीब ग्राहक हैं। एयरटेल के पास 27.78% और वोडा-आइडिया के पास 27.09% मार्किट शेयर है। सरकारी कंपनियां बीएसएनएल और एमटीएनएल 10.79 फीसदी बाजार पर काबिज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.