नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में फेस्टिवल सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में ग्राहक सस्ते में स्मार्टफोन खरदीने की प्लानिंग कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर 10,000 रुपये के बजट में कौन सा बेस्ट स्मार्टफोन ब्रांड है। counterpoint रिसर्च रिपोर्ट जुलाई 2021 के मुताबिक भारत के 10,000 रुपये वाले टॉप स्मार्टफोन ब्रांड में TRANSSION India ब्रांड से Itel, Tecno और Infinix स्मार्टफोन ब्रांड शामिल हैं। इन तीनों ब्रांड भारत में मोबाइल हैंडसेट की दुनिया के टॉप ब्रांड बनकर उभरे हैं। इनकी कुल हिस्सेदारी करीब 28 फीसदी है।

टेकआर्क स्टडी की रिपोर्ट

  • भारतीय 6 हजार रुपये से 12 हजार रुपये के बीच स्मार्टफोन खरीदने से पहले फोन में कैमरा और बैटरी को सबसे ज्यादा देखते हैं। वही इस सेगमेंट में 82 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स कैमरे के आधार पर अच्छे स्मार्टफोन का चुनाव करते हैं।
  • अगर कैमरा मोट की बात करें, तो भारतीय नया स्मार्टफोन खरीदते वक्त इनडोर और आउटडोर फोटोग्राफी या विडियोग्राफी के साथ नाइट फोटोग्राफी को काफी अहमियत देते हैं। जबकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर्स और ऑप्टिमाइजेशन पर भी ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा जीएपी एनालिसिस भी नया स्मार्टफोन खरीदने की वजह बनता है। 
  • इसी तरह भारतीय नया स्मार्टफोन खरीदते वक्त बैटरी में चार्जिंग साइकल और चार्जिंग रेट को 

    अहम मानते हैं। यूजर्स लगातार यह चाहते हैं कि उनके मोबाइल फोन की बैटरी लंबे समय तक चले और कम समय में चार्ज हो जाए।

  • Tecno की तरफ से फोन में 6000mAh की बड़ी बैटरी के साथ ही दमदार कैमरा सेटअप दिया जाता है। यही वजह है कि Tecno कंपनी की डिमांड 10,000 रुपये वाले सेगमेंट में काफी बढ़ रही है। 
  • रिपोर्ट की मानें, तो Tecno के करीब 70 फीसदी यूजर्स अपने फोन के कैमरे की परफॉर्मेंस से काफी खुश हैं। फोन की बैटरी के मामले में 71 फीसदी यूजर्स को कोई शिकायत नहीं है।  

Edited By: Saurabh Verma