नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी के लिए ये सप्ताह काफी एक्साइटिंग रहा है। इस सप्ताह Apple ने नए iPhone 11 सीरीज, Apple वॉच और आईपैड के साथ-साथ कई और सर्विसेज लॉन्च किए हैं। इसमें Apple TV+ और Apple आर्केट शामिल है। इस बार iPhone 11, iPhone 11 प्रो और iPhone प्रो मैक्स को लॉन्च किया है। इसके अलावा Apple ने 7वीं जेनरेशन का आइपैड भी लॉन्च किया है।

सबसे पहले हम बात करते हैं iPhone 11 की, iPhone 11 को ड्यूल रियर कैमरे के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे औऱ 12 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे से आप स्लो मोशन वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। Apple ने इसकी सेल्फी टेक्नोलॉजी का नाम स्लोफी रखा है। iPhone 11 में लेटेस्ट ए13 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है। इसे 64,900 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है।

अब बात करते हैं iPhone 11 Pro और 11 Pro Max की, इन दोनों ही स्मार्टफोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं। इन दोनों स्मार्टफोन्स में अंतर केवल इतना है कि iPhone 11 Pro की स्क्रीन iPhone 11 Pro Max से छोटी दी गई है। इसमें भी लिक्विड रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। iPhone 11 Pro Max में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का ही फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके कैमरे आप 4K क्वालिटी की वीडियो शूट कर सकते हैं।

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max दोनों में ही iPhone की तरह ही A13 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है। फोन iOS 13 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। iPhone 11 Pro को आप 99,900 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। वहीं, iPhone 11 Pro Max को आप 1,09,900 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। इन तीनों ही iPhones को भारत में 27 सितंबर से खरीदा जा सकेगा।

Apple इवेंट में जो सबसे खास रहा वो था Apple TV+, इस ओवर द टॉप (OTT) वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप को 99 रुपये प्रति महीने की दर से सब्सक्राइब कर सकते हैं। नए iPhone, iPad और Mac यूजर्स को एक साल के लिए Apple TV+ का फ्री सब्सक्रिप्शन ऑफर किया जाएगा। Apple TV+ को 1 नवंबर से प्रीमियर किया जाएगा। इस ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म को iPhones के अलावा Mac और फायर स्टिक के जरिए भी एक्सेस किया जा सकेगा।

Apple TV+ में 300 से ज्यादा ऑरिजिनल शोज ऑफर किया जाएगा। इसे आप iOS 12 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक्सेस कर सकेंगे। Apple TV + के लिए 7 दिन का फ्री ट्रॉयल ऑफर किया जाएगा। Apple TV+ नेटफ्लिक्स, अमेजन और हॉट स्टार जैसे ओटीटी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए चुनौती हो सकती है। इसे 6 फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर किया जा सकेगा।

Apple इवेंट में Apple TV+ के अलावा आइपैड की 7वीं जेनरेशन और Apple वॉच सीरीज 5 भी लॉन्च किए गए। आइपैड के इस लेटेस्ट जेनरेशन को 10.5 इंच की लिक्विज रैटिना डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इसे 29,900 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। आइपैड की 7वीं जेनरेशन के साथ Apple पेंसिल और कीबोर्ड का सपोर्ट दिया गया है।

Apple वॉच सीरीज 5 के फीचर्स की बात करें तो इसमें जो खास बात दी गई है वो ये कि इसे 150 से भी ज्यादा देशों में बिना iPhone के ही इमरजेंसी कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा इसमें हार्ट रेट मॉनिटर, ईसीजी, जैसे कई लेटेस्ट हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। Apple वॉच सीरीज 5 को दो वेरिएंट जीपीस और जीपीएस+ सेल्युलर में लॉन्च किया गया है। इसे 40,900 कि शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है।

Apple Event के अलावा IFA 2019 इवेंट भी पिछले सप्ताह सुर्खियों में रहा है। इसमें नोकिया ने अपने 5 स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। इनमें से नोकिया 7.2 और नोकिया 6.2 को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

HMD Global ने अपने मिड रेंज के Nokia 7.1, 6.1 सीरीज के अगले मॉडल्स Nokia 7.2 और Nokia 6.2 के साथ, Nokia 800, Nokia 2720 Flip और Nokia 110 स्मार्टफोन्स भी लॉन्च किए हैं। Nokia 7.2 को 48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च किया गया है जो Quad Pixel पर आधारित टेक्नोलॉजी के साथ आता है। नोकिया 7.2 और नोकिया 6.2 दोनों ही ट्रिपल रियर कैमरे के साथ पेश किए गए हैं। पिछले सप्ताह वीवो ने अपने Z सीरीज के एक और स्मार्टफोन वीवो जेड वन एक्स को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे वीवो जेड 1 प्रो के अगले मॉडल के तौर पर पेश किया गया है। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ लॉन्च किया गया है।

Vivo Z1x को दो स्टोरेज ऑप्शन 6GB+64GB और 6GB+128GB में लॉन्च किया गया है। इसके बेस मॉडल की कीमत Rs 16,990 रखी गई है, जबकि इसके 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत Rs 18,990 है। फोन दो कलर ऑप्शन्स फ्यूजन ब्लू और फैंटम पर्पल में आता है। Vivo Z1x में 6.38 इंच का सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप