नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly Report: नवंबर महीने का दूसरा हफ्ता ख़त्म हो चुका है। इस पूरे हफ्ते टेक की दुनिया में कई घटनाएं घटी। लेकिन हम आपको पूरे हफ्ते की बड़ी बड़ी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। इस हफ्ते की बड़ी घटनाओं में मेटा- फेसबुक,इन्स्टाग्राम, ट्विटर, ऐपल, रियलमी और मीडियाटेक जैसी कंपनियों की है।

1 Meta ने 11,000 कर्मचारियों को किया बाहर- पिछले हफ्ते ट्विटर में छंटनी होने के कारण सबसे बड़ी खबर रही तो इस हफ्ते फेसबुक की मूल कंपनी मेटा की छंटनी की घटना सबसे बड़ी खबर रही। मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने खुद बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा की जिसमें 11,000 से अधिक मेटा कर्मचारियों को हटा दिया गया है। मार्क जुकरबर्ग ने अपना बयान जारी करते हुए माफ़ी भी मांगी।

2 Twitter Blue Tick का मामला- Twitter के मालिक एलन मस्क ने कुछ verified ट्विटर खातों के लिए नए 'ऑफिशियल' लेबल को ब्लू टिक की जगह पहले लाने की बात कही। लेकिन बाद में अपना फैसला बदलते हुए ऑफिशियल लेबल को खत्म कर दिया है।

3 Zoom ने अपनी नई ईमेल क्लाइंट और कैलेंडर ऐप की घोषणा की- Google और Microsoft के बाद अपने Zoom ने भी अपनी अलग मेल और कैलेंडर के साथ एक ऐप की घोषणा की। इससे यूजर्स गूगल या माइक्रोसॉफ्ट पर नहीं जाना पड़ेगा और वे ज़ूम के प्लेटफ़ॉर्म पर ही बने रहेंगे।

4 iPhone में मिलना शुरू हुआ 5G नेटवर्क- Apple ने अपने iOS का नया वर्जन iOS 16। 2 के बीटा वर्जन का अपडेट देना शुरू है। इस नए अपडेट में चुनिंदा यूजर्स को अपने iPhone पर 5G का सपोर्ट मिलने लगेगा। इसमें iPhone 12, iPhone 13 और iPhone 14 के नाम शामिल हैं।

5 Realme 10 4G और 5G हुए लांच- Realme ने इस हफ्ते Realme 10 4G और Realme 10 5G के नाम से 2 स्मार्टफोन लांच किये हैं। फ़िलहाल दोनों फोन ही बाहर लांच हुए हैं लेकिन उम्मीद है भारत में भी ये जल्द लांच होंगे।

6 Mediatek ने लांच किये नए प्रोसेसर- मीडियाटेक ने इस हफ्ते 4 नए प्रोसेसर की घोषणा की इनमें मीडियाटेक डाइमेंशन 9200, पेंटोनिक 1000, टी800, कॉम्पैनियो 520 और 528 के नाम शामिल हैं। मीडियाटेक डाइमेंशन 9200 इस साल के अंत में फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में देखने को मिल सकता है।

7 Youtube Shorts टीवी पर भी हुए उपलब्ध- YouTube Shorts की सेवा अभी तक कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध थी। लेकिन अब कंपनी ने इस हफ्ते से इसे स्मार्ट टीवी पर भी उपलब्ध कराना शुरू किया। कंपनी का कहना है कि नई सुविधा से यूजर्स बड़ी स्क्रीन पर YouTube Shorts देखकर और बेहतर अनुभव ले सकेंगे।

8 Instagram पोस्ट और रील्स अब हो सकेंगी शेड्यूल- इंस्टाग्राम ने सभी प्रोफेशनल अकाउंट्स के लिए इन-ऐप शेड्यूलिंग की सुविधा शुरू की। इससे क्रिएटर्स, व्यवसायों को 75 दिन पहले तक पोस्ट, रील शेड्यूल करने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें- iPhone 11 पर मिल रहा है बंपर ऑफर, 21 हजार रुपये से भी कम कीमत में खरीदने का मौका   

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट