नई दिल्ली, टेक डेस्क। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी Sony भारत से अपना मोबाइल फोन बिजनेस बंद करने वाली है। टोक्यो में मंगलवार को वित्त वर्ष 2019 के कॉर्पोरेट स्ट्रेटेजिक मीटिंग में इस बात का निर्णय लिया गया। इस समय कंपनी अपने स्मार्टफोन बिजनेस के लिए जापान, यूरोप, ताइवान और हांगकांग पर फोकस कर रही है। इसके अलावा कंपनी ने भारत समेत कई देशों से अपने स्मार्टफोन बिजनेस को बंद करने की बात भी की है। कंपनी अपने स्मार्टफोन निर्माण करने वाले प्लांट को बीजिंग से शिफ्ट करके थाइलैंड ले जाएगी। वहीं कंपनी ने अपने ऑपरेशन कॉस्ट में 50 फीसद तक कमी लाने की भी घोषणा की है।

कंपनी ने एक प्रजेन्टेशन स्लाइड के जरिए बताया कि भारत, अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, कनाडा, मैक्सिको और मिडल ईस्ट से स्मार्टफोन बिजनेस को बंद करके जापान, यूरोप, ताइवान और हांगकांग पर फोकस किया जाएगा। इस मीटिंग में कंपनी ने अपने ऑपरेशनल खर्च में भी 2017 के मुकाबले 50 फीसद की कमी लाई है। इस वित्त वर्ष समय कंपनी का ऑपरेशनल कॉस्ट 57 फीसद रखेगी। इसका मुख्य मकसद स्मार्टफोन बिजनेस को लंबे समय तक लाभकारी रखने का है।

Nokia 4.2 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, Sony 2020 के वित्त वर्ष के लिए मोबाइल डिवीजन के वर्कफोर्स को भी 50 फीसद कम करेगा। इसकी वजह से 2,000 से ज्यादा कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है या फिर कंपनी के नए बिजनेस डिवीजन में शिफ्ट होना पड़ सकता है। कंपनी के बीजिंग प्लांट के बंद होने की वजह से स्मार्टफोन बिजनेस पर असर पड़ा है। इस क्लोजर की वजह से कंपनी अपना बिजनेस बीजिंग से शिफ्ट करके थाइलैंड ले जाएगी। कंपनी का यह फैसला भी स्मार्टफोन बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाने के लिए है।

Sony के हेडफोन्स को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh