Move to Jagran APP

ऐसे हुई थी मोबाइल फोन में कैमरे की शुरूआत, दुनिया का पहला Camera Phone इस कंपनी ने किया था पेश

स्मार्टफोन में क्वैड कैमरा से लेकर पंच होल डिस्प्ले का मिलना अब आम बात हो गई है। क्या आपको पता है कि स्मार्टफोन्स के कैमरे इतनी एडवांस स्टेज तक कैसे पहुंचे। आज हम आपको इस आर्टिक्ल में इसी से जुड़ी रोचक जानकरी देने वाली हैं। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 14 May 2023 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 14 May 2023 09:00 PM (IST)
smartphone camera history when was the first smartphone with a camera, First dual camera phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब भी कोई मार्केट में नया फोन लेने जाता है वो सबसे पहले उसके फीचर्स और कैमरा डिटेल को देखता है। फोन का ज्यादा इस्तेमाल पार्टी और पिकनिक की फोटो से लेकर सेल्फी खींचने तक के काम आता है। आज के जमाने में 108 मेगापिक्सल तक के कैमरा सेंसर्स वाले फोन आने लगे हैं। 

loksabha election banner

स्मार्टफोन में क्वैड कैमरा से लेकर पंच होल डिस्प्ले का मिलना अब आम बात हो गई है। क्या आपने कभी सोचा है कि आज जो बड़े पिक्सल वाले फोन आ रहे हैं, ये स्मार्टफोन्स इतनी एडवांस स्टेज तक कैसे पहुंचे। आज हम आपको इस आर्टिक्ल में इसी से जुडी रोचक जानकरी देने वाली हैं। 

दुनिया का पहला कैमरा फोन

जून 2000 में सैमसंग ने दुनिया का पहला ऐसा फोन पेश किया था, जिसमें फोटोग्राफी के लिए कैमरा दिया गया था। यह स्मार्टफोन एक फ्लिप स्मार्टफोन था जिसे Samsung sch-v200 मॉडल नंबर के साथ दुनिया में पेश किया गया था। फोन में 0.35MP का कैमरा दिया गया था। इस फोन की सबसे बड़ी कमी यह थी कि फोन में फोटो खींचने के बाद उसे यूज़ करने के लिए कम्प्यूटर से कनेक्ट करना पड़ता था।

पहला फ्लैश वाला कैमरा फोन

साल 2002 के नंवबर महीने में दूसरी जापानी कंपनी Sanyo ने SCP-5300 मोबाईल फोन पेश किया था। यह दुनिया का पहला ऐसा फोन था जिसमें बेसिक फ्लैश दी गई थी। इस फोन में डिजीटल ज़ूम, फोटो फिल्टर इफेक्ट, सेल्फ टाईमर और वाईट बैलेंस जैसे फीचर्स दिए गए थे। Sanyo SCP-5300 मोबाईल फोन ने एक साल में ही डीवीडी प्लेअर्स के बड़े बाजार को टक्कर देनी शुरू कर दी थी। उस वक्त इस फोन की कीमत 400 यूएस डॉलर (32,902) रुपये थी।

पहला फ्रंट कैमरे वाला फोन

सोनी ने मोबाइल कैमरे को नया ट्रेंड देते हुए साल 2004 में Sony Ericsson Z1010 मोबाईल लॉन्च किया। यह दुनिया का पहला ऐसा फोन था जो फ्रंट कैमरे से लैस था। इस फोन में 0.3MP का फ्रंट कैमरा दिया गया था। फोन में फ्रंट कैमरे की शुरूआत सिर्फ ऑफिस या मीटिंग के दौरान वीडियो कॉफ्रेसिंग के लिए हुई थी। उस वक्त तो किसी को यह पता नहीं था कि आने वाले वक्त में ‘Selfie’ शब्द ही एक ट्रेंड बन जाएगा।

पहला ड्यूल कैमरा फोन

फोन में दो कैमरा सेंसर देने की शुरूआत LG और HTC ने की थी। साल 2011 की फरवरी में जहां एलजी ने LG Optimus 3D P920 फोन पेश किया था वहीं मार्च में एचटीसी ने HTC EVO 3D लॉन्च किया। उस समय डुअल कैमरा का इस्तेमाल 3डी फोटो व वीडियो को कैप्चर करने के लिए ही पेश किया गया था।

पहला ड्यूल फ्रंट कैमरा फोन

दो सेल्फी कैमरों से लैस फोन दुनिया में लाने में लेनोवो का नाम है। बता दें, साल 2015 में बर्लिन में आयोजित हुए आईएफए ईवेंट के दौरान Lenovoने दुनिया का पहला डुअल फ्रंट कैमरे वाला फोन Lenovo Vibe S1 पेश किया था। इस फोन में 8MP और 2MP के दो फ्रंट कैमरा दिए गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.