सियोल, एएनआई। दुनिया तेजी से 5G स्मार्टफोन की तरफ से शिफ्ट कर रही है। ऐसे में सभी कंपनियां एक से बढ़कर एक 5G स्मार्टफोन पेश कर रही है। लेकिन अगर 5G स्मार्टफोन के टॉप ब्रांड की बात करें, तो इसमें Apple ने बारी मारी है। इस साल की पहली तिमाही में Apple iPhone दुनिया की नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी रही है। हालांकि साउथ कोरियाई दिग्गज टेक कंपनी Samsung को 5G स्मार्टफोन के मामले में चीनी कंपनियों Oppo, Vivo और Xiaomi से जोरदार शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

Samsung कर सकती है वापसी 

मार्केट रिसर्च कंपनी स्ट्रैटजी एनालिस्ट (SA) की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में Samsung को 5G स्मार्टफोन के मामले में चौथा स्थान हासिल हुआ है। जबकि चीनी कंपनियां इस लिस्ट में Samsung से आगे हैं। हालांकि रिपोर्ट की मानें, तो Samsung जोरदार वापसी कर सकती है। ऐसी उम्मीद जताई गई है कि Samsung टॉप 5G स्मार्टफोन की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल कर सकती है। एनालिस्ट की मानें, तो Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स अगले साल तक चीनी कंपनियों को ओवरटेक कर सकती है। हालांकि यह भी अनुमान है कि Samsung, 5G स्मार्टफोन के मामले में Apple से पीछे ही रहेगा और उसकी चीनी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा की स्थिति फिलहाल बनी रहेगी।

किसकी कितनी रही सेल 

Apple पिछले साल भी 29.8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ पहले पायदान पर था। वही OPPO ब्रांड 15.8 फीसदी के साथ दूसरे पायदान पर था। जबकि 14.3 फीसदी के साथ Vivo का तीसरा स्थान था। जबकि Xiaomi चौथे पायदान पर थी। लेकिन Xiaomi 12.2 फीसदी के साथ पांचवे पायदान पर रही। Samsung ने साल की पहली तिमाही में 17 मिलियन 5G स्मार्टफोन बेचकर चौथा स्थान हासिल किया। Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स का ग्लोबल 5G स्मार्टफोन मार्केट में इस साल 13 फीसदी मार्केट शेयर है, जो अगले साल तक 14 फीसदी हो सकता है। इस साल Apple का मार्केट शेयर 31 फीसदी रह सकता है, जो पिछले साल 27 फीसदी था। वहीं OPPO, Vivo और Xiaomi का कुल मार्केट शेयर 39 फीसदी रहने की उम्मीद है।

Xiaomi की रफ्तार रहेगी धीमी

Xiaomi की 5G स्मार्टफोन ग्रोथ साल 2022 तक धीमी रह सकती है। एक अनुमान के मुताबिक इस साल कुल ग्लोबल 5G स्मार्टफोन सेल 620 मिलियन रह सकती है। जबकि साल 2022 तक 870 मिलियन हो सकती है। 

Edited By: Saurabh Verma