नई दिल्ली, IANS। कोरियन टेक्नोलॉजी कंपनी Samsung ने अपने Tizen smart TVs के लिए क्लाउड गेमिंग की घोषणा कर दी है। यह क्लाउड गेमिंग Microsoft xCloud, Google Stadia, Nividia और Apple Arcade की तरह काम करेगी। हालांकि, कंपनी की तरफ से अभी तक क्लाउंड गेमिंग में आने वाले वीडियो गेम को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके साथ ही यह भी जानकारी साझा की गई है कि कंपनी की क्लाउड गेमिंग किन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी।

Samsung के Ju-Hyun Choi का कहना है कि हमने क्वाउड गेमिंग को शुरू इसलिए किया है, ताकि हमारे यूजर्स सैमसंग स्मार्ट टीवी पर लेटेस्ट गेम खेल सकें। कयास लगाएं जा रहे हैं कि कंपनी अपने क्लाउड गेमिंग प्लेटफॉर्म पर लोकप्रिय गेम को उपलब्ध कराएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सैमसंग ने 2010 में अपने हाई-एंड टीवी पर क्लाउड गेमिंग की सुविधा देने के लिए Gaikai नामक गेम स्ट्रीमिंग कंपनी के साथ साझेदारी की थी। लेकिन, Gaikai के नए मालिक ने क्लाउड गेमिंग पर काम करने से इनकार कर दिया था। Mordor Intelligence की रिपोर्ट की मानें तो 2020 में वैश्विक क्लाउड गेमिंग बाजार की वैल्यू 612.31 डॉलर मिलियन थी। अब उम्मीद की जा रही है कि इसकी वैल्यू 2026 तक 5,370.37 डॉलर मिलियन हो जाएगी।

Samsung ने अप्रैल में Samsung TV प्लस सेवा को भारत में जारी किया था। इस सेवा के तहत यूजर्स अपने स्मार्ट टीवी में गैलेक्सी स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर से ऐप डाउनलोड कर पाएंगे। यह सर्विस 2017 से लेकर अब तक के स्मार्ट टीवी पर काम करेगी। इसके माध्यम से यूजर्स 27 क्षेत्रीय, नेशनल और अंतरराष्ट्रीय चैनल का कंटेंट देख पाएंगे। सैमसंग की यह सेवा 14 देशों में उपलब्ध है।

Edited By: Ajay Verma