नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में चीन के खिलाफ बनें माहौल के बीच एक Remove china ऐप की एंट्री होती है। जिसका काम यूजर्स के मोबाइल से चीनी ऐप की पहचान करके उनकी छुट्टी करना था। साधारण शब्दों में कहें, तो Remove China App चीन में विकसित एप्लीकेशन को डिलीट कर देता था। लेकिन चीनी ऐप की छुट्टी करते हुए अब Remove China App की खुद ही Google Play Store से छुट्टी हो गई है। Google ने कहा कि Remove China App को कंपनी के Deceptive Behaviour Policy के उल्लंघन का दोषी पाया गया। मतलब Google Play Store किसी ऐप को यूजर्स की डिवाइस सेटिंग में बदलाव की इजाजत नहीं देता है। कुल मिलाकर Google play Store पर मौजूद थर्ड पार्टी ऐप को हटाने या फिर डिसेबल या फिर मॉडिफाई करने की मंजूरी नहीं देता है। ऐसा करना कंपनी की वेरिफाई सिक्योरिटी सर्विस के अंतर्गत आता है। हालांकि जिन स्मार्टफोन यूजर्स ने इसे इंस्टॉल कर रखा है, वो इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Remove China App के भारत में 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं। यह ऐप पिछले दिनों भारत में काफी फेमस रहा है। इसे इंडियन फर्म OneTouchLabs ने विकसित किया है। इसे पिछले हफ्ते ही लॉन्च किया गया था। इसके पीछे की वजह चीनी निर्मित ऐप को Google play store से हटाना था। इस ऐप की एंट्री भी ऐसे वक्त में हुई, जिस वक्त पर भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति थी।

ऐसे में इस ऐप को फेमस होने का काफी मौका मिल गया।  बता दें कि हाल ही में TikTok के प्रतिद्वंदी ऐप Mitron को भी Google play Store से हटा दिया गया था। Mitron ऐप पर भी प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए यूजर्स के डाटा को लेकर खतरे का अंदेशा जाहिर किया गया था साथ ही ऐप डेवलपर्स की तरफ से प्राइवेट पॉलिसी को अपलोड नहीं किया गया था। इसके बाद ही Google की तरफ से Remove china App के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इसे स्थगित कर दिया गया।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस