नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनियों ने पिछले महीने ही दिसंबर में अपने प्लान्स बदलने की घोषणा की थी। जिसमें मोबाइल कॉल्स की दरें बढ़ाने की बात कही गई थी। Vodafone-Idea और Airtel ने अपने नए प्रीपेड प्लान्स 3 दिसंबर से ही लागू कर दिए हैं। इन दोनों कंपनियों के प्लान्स के बाद Reliance Jio ने भी अपने यूजर्स के लिए नए प्लान्स की घोषणा की है। कंपनी ने यूजर्स के लिए 11 प्रीपेड प्लान्स पेश किए हैं। ये प्लान्स 1 महीने, 2 महीने, 3 महीने और 12 महीने की वैलिडिटी के साथ आते हैं। साथ ही साथ कंपनी ने यूजर्स की सहूलियत के हिसाब से डेली डाटा और अफोर्डेबल प्लान्स लॉन्च किए हैं। आइए, जानते हैं इन प्लान्स के बारे में

1 महीने की वैलिडिटी वाले प्लान्स

Reliance Jio ने Rs 199, Rs 249 और Rs 349 वाले प्लान्स 1 महीने की वैलिडिटी के साथ पेश किए हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को क्रमश: 1.5GB, 2GB और 3GB डेली डाटा ऑफर किया जाता है। इन सभी प्लान्स में यूजर्स को ऑन नेट यानि की Jio टू Jio अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 1,000 फ्री FUP मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं। इन प्लान्स में अगर यूजर्स अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की FUP लिमिट को क्रॉस कर लेते हैं तो उन्हें 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। इन प्लान्स की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

2 महीने की वैलिडिटी वाले प्लान्स

Reliance Jio ने Rs 399 और Rs 444 वाले प्लान्स 2 महीने की वैलिडिटी के साथ पेश किए हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को क्रमश: 1.5GB और 2GB डेली डाटा ऑफर किया जाता है। इन दोनों प्लान्स में यूजर्स को ऑन नेट यानि की Jio टू Jio अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 2,000 फ्री FUP मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं। इन प्लान्स में अगर यूजर्स अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की FUP लिमिट को क्रॉस कर लेते हैं तो उन्हें 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। इन प्लान्स की वैलिडिटी 56 दिनों की है।

3 महीने की वैलिडिटी वाले प्लान्स

Reliance Jio ने Rs 555 और Rs 599 वाले प्लान्स 3 महीने की वैलिडिटी के साथ पेश किए हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को क्रमश: 1.5GB और 2GB डेली डाटा ऑफर किया जाता है। इन दोनों प्लान्स में यूजर्स को ऑन नेट यानि की Jio टू Jio अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 3,000 फ्री FUP मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं। इन प्लान्स में अगर यूजर्स अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की FUP लिमिट को क्रॉस कर लेते हैं तो उन्हें 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। इन प्लान्स की वैलिडिटी 84 दिनों की है।

12 महीने की वैलिडिटी वाला प्लान

Reliance Jio ने 12 महीने की वैलिडिटी के साथ केवल एक ही प्लान पेश किया है। ये प्लान Rs 2,199 की कीमत में आता है। इस प्लान में यूजर्स को 1.5GB डेली डाटा ऑफर किया जाता है। इस प्लान में यूजर्स को ऑन नेट यानि की Jio टू Jio अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 12,000 फ्री FUP मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं। इस प्लान में अगर यूजर्स अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की FUP लिमिट को क्रॉस कर लेते हैं तो उन्हें 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। इस प्लान की वैलिडिटी 365 दिनों की है।

अफोर्डेबल प्लान्स

Jio ने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए तीन अफोर्डेबल प्लान्स पेश किए हैं। ये प्लान्स Rs 129, Rs 329 और Rs 1,299 की कीमत में उपलब्ध हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को क्रमश: 2GB, 6GB और 24GB कुल डाटा ऑफर किया जाता है। ये प्लान्स क्रमश: 28 दिनों, 84 दिनों और 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ आते हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए क्रमश: 1,000, 3,000 और 12,000 FUP मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं। इन प्लान्स में भी Jio टू Jio यानि ऑन नेट अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस