Move to Jagran APP

Reliance jio भारत में 5G इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को देगी रफ्तार : रिपोर्ट

Reliance jio डिजिटल क्रांति को गति देने के लिए 30 करोड़ यूज़र्स तक मोबाइल ब्रॉडबैंड जियो फाइबर जैसी सर्विस को पहुंचाने का काम कर रही है। इससे देश के 5 करोड़ घरों और 5 MSME को फायदा पहुंचा है.

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 06:32 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 07:04 AM (IST)
Reliance jio भारत में 5G इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को देगी रफ्तार : रिपोर्ट
यह jio की प्रतीकात्मक फ़ाइल फ़ोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। Reliance Industries ने अपनी सालाना रिपोर्ट में भारत में 5G सर्विस को रफ्तार देने का ऐलान किया है। Reliance Jio की 5G बेस्ड सर्विस पूरी तरह से स्वदेशी होगी। रिपोर्ट की मानें, तो Jio भारत की डिजिटल क्रांति की दिशा में अग्रणी भूमिका अदा करेगी। Reliance jio डिजिटल क्रांति को गति देने के लिए 30 करोड़ यूज़र्स तक मोबाइल ब्रॉडबैंड, जियो फाइबर जैसी सर्विस को पहुंचाने का काम कर रही है। इससे देश के 5 करोड़ घरों और 5 MSME को फायदा पहुंचा है।

loksabha election banner

5G इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को मिलेगी रफ्तार

Reliance jio के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना रिपोर्ट में रिपोर्ट में Qualcomm) और Jio की साझेदारी के साथ 5G सफल ट्रायल किया है। Jio 5G के ट्रायल के दौरान अधिकतम 1Gbps की स्पीड हासिल हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक Jio और Qualcomm के साथ RADISYS की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी JPLs के साथ मिलकर एक ओपन और अंतर-संचालित इंटरफेस-अनुकूलन आधारित 5G सॉल्यूशन विकसित किया है, जो वर्चुअलाइज्ड RAN (vRANवीआरएएन) से लैस है। इसकी मदद से भारत में स्वदेशी 5G के इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य 5G बेस्ड सर्विस को विकसित करने में मदद मिलेगी। 

Jio प्लेटफॉर्म में हुआ निवेश 

Jio ने भारत में 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है, जिससे एडवांस्ड और डिजिटल कनेक्टिविटी को भारत में विकसित किया जाएगा। क्वालकॉम इनकॉरपोरेट की इंवेस्टमेंट से जुड़ी इकाई क्वालकॉम वेंचर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल विंग Jio Platforms में 730 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है। इस निवेश के जरिए क्वालकॉम वेंचर्स RIL की डिजिटल इकाई की 0.15 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी। इस निवेश से क्वालकॉम और जियो प्लेटफॉर्मस के बीच के संबंध और गहरे होंगे और Jio Platforms को देश में 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर को खड़ा करने और भारतीय ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.