Move to Jagran APP

औसत इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से पीछे है भारत

रिलायंस जियो के चलते ग्लोबली भारत ने 4जी के मामले में 15वां स्थान हासिल किया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Jun 2017 04:47 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 10:33 AM (IST)
औसत इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से पीछे है भारत

नई दिल्ली (जेएनएन)। वैश्विक रुप से 4जी स्पीड में भारत 15वें स्थान पर पहुंच गया है। यह सब टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो के पहले 6 महीनों में 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स जोड़ने के चलते हुआ है। यह सर्वे लंदन बेस्ड वायरलैस कवरेज मैपिंग कंपनी OpenSignal ने किया है। OpenSignal की एक रिपोर्ट State of LTE के मुताबिक, 2016 की तीसरी तिमाही में भारत में 71.6 फीसद 4जी उपलब्धता थी जो कि 2017 की पहली तिमाही में यह 81.6 फीसद हो गया है। OpenSignal के सीईओ और को-फाउंडर ब्रेनडन गिल ने कहा, “भारत सबसे गतिशील और तेजी से बदलते मोबाइल बाजारों में से एक है। सरकार और अन्य स्टेकहोल्डर्स को 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल यूजर्स के लिए हाई-क्वालिटी और बेहतर अनुभव को बनाए रखने के लिए वैश्विक रैंकिंग पर बढ़ोतरी जारी रखनी चाहिए।

loksabha election banner

भारत की 4जी डाउनलोड स्पीड हुई कम:

जब बात 4जी डाउनलोड स्पीड की आती है तो फिलहाल भारत पीछे नजर आ रहा है। देश की औसतन 4जी डाउनलोड स्पीड 5.1Mbps है। पिछले 6 महीनों में ये 1Mbps से घट गई। आपको बता दें कि यह स्पीड वैश्विक 3जी डाउनलोड स्पीड से सिर्फ कुछ ही प्वाइंट्स ज्यादा है। वैश्विक 3जी डाउनलोड स्पीड 4.4Mbps है। भारतीय बाजार में जियो की तुलना में अन्य ऑपरेटर्स का उपलब्धता स्तर अभी भी लगभग 60 फीसद है।

साउथ कोरिया ने 4जी उपलब्धता टेस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, 4जी डाउनलोड स्पीड में ये देश दूसरे पायदान पर है। OpenSignal ने यह रिपोर्ट सामान्य उपयोग की शर्तों के तहत रोज स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स और 75 देशों से इक्ट्ठा किए गए डाटा के आधार पर बनाया है।

डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत 74वें नंबर पर:

अगर पूरे विश्व में डाउनलोड स्पीड की बात करें तो भारत 75 देशों की लिस्ट में 74वें स्थान पर है। इस लिस्ट में पाकिस्तान और श्रीलंका भारत से आगे हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि औसत 4जी स्पीड के मामले में ये दोनों देश भारत से बेहतर हैं। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका ने इस इंटरनेट स्पीड पर गुस्सा जाहिर करते हुए ट्वीट किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा, “भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में 74वीं रैंक पर है, पाक और श्रीलंका से भी नीचे!! यकीनन ये वो डिजिटल इंडिया तो नहीं है जिसकी हमने कल्पना की थी”।

यह भी पढ़ें:

फोटोग्राफी का है शौक तो ये 5 ड्यूल रियर कैमरा स्मार्टफोन हैं बेहद खास

जानिए आखिर क्या होता है 4K वीडियो, यूजर्स को कैसे मिलती है बेहतर पिक्चर क्वालिटी

वीडियो गेम्स खेलने के हैं शौकीन तो ये हैं आपके लिए खास गेम्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.