नई दिल्ली। रिलायंस जिओ यूजर्स को हर तरह से बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने में जुट गया है| अब Reliance Jio ने ‘फाइबर टू द होम’ (एफटीटीएच) सेवा शुरू कर दी है। तो अगर आप इंटरनेट से एक जीबी के साइज वाली बड़ी मूवी डाउनलोड कर रहे है तो आपको अब घंटे नहीं, बल्कि सिर्फ एक सेकेंड लगेगा। खबरों की माने तो, मुबंई की कुछ जगहों पर इस सर्विस को शुरू कर दिया गया है और कुछ बिल्डिंगों में जियो फाइबर के लिए केबल इंस्टॉल किए जा रहे हैं। आपको याद दिल दें की नवंबर में कंपनी ने कहा था कि उनका लक्ष्य जल्द ही ब्रॉडबैंड मार्केट में तहलका मचाना है।

Related image
5 सितंबर के इवेंट में की थी घोषणा
आपको बता दें मुकेश अंबानी ने 5 सितंबर को Reliance Jio की 4G सेवा लॉन्च करते वक्त बताया था कि रिलायंस जियो एफटीटीएच नेटवर्क से उपभोक्ताओं को 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड (gbps) तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध हो सकेगी। इस स्पीड का मतलब ये है कि उपभोक्ता 1 जीबी का कोई वीडियो करीब 1 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। इतना ही नहीं जियो फाइबर सर्विस 3 महीनों के लिए मुफ्त है, लेकिन इसमें FUP (फेयर यूजेज पॉलिसी) लागू होती है। हर महीने यूजर्स को 100 जीबी की तक की डाउनलोडिंग पर फुल स्पीड दी जाएगी। डेटा लिमिट पूरी हो जाने के बाद सर्विस की स्पीड 1 mbps हो जाएगी।
क्या प्लान लेकर आ सकती है कंपनी?
ऐसा माना जा रहा है की जिओ FTTH सेवा के लिए 500 रुपये से शुरुआती प्लान लांच कर सकती है| हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजर्स के लिए जियो फाइबर सर्विस मुफ्त है, लेकिन लोगों से 4500 रुपये का वन टाइम चार्ज लिया जा रहा है, जो घर में लगाए जाने वाले राउटर की कीमत बताई जा रही है। अगर जियो प्लान में बदलाव नहीं करता है तो सर्विस तीन महीने के लिए फ्री होगी और उसके बाद कोई एक प्लान चुनना होगा। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से किसी भी प्लान की घोषणा नहीं की गई है।
इससे पहले एयरटेल ला चुकी है V-Fiber सर्विस

Image result for airtel v fiber
रिलायंस Jio से टक्कर लेने के लिए अब हर डाटा प्रोवाइडर टेलिकॉम कंपनी ने कमर कस ली है। Airtel पोस्टपेड और प्रीप्रेड यूजर्स के लिए आकर्षक ऑफर्स लॉन्च करने के बाद ब्रॉडबैंड यूजर्स के लिए धमाकेदार ऑफर भी ला चुकी है। Airtel ने इसे V-Fiber नाम दिया है और इस प्लान के तहत आपके ब्रॉडबैंड में इंटरनेट की स्पीड को 100Mpbs तक पहुंचाए जाने का दावा किया जा रहा है।

नोट: जागरण टेक टीम रिलायंस जिओ FTTH के किसी भी प्लान की पुष्टि नहीं करती| रिलायंस द्वारा आधिकारिक पुष्टि के उपरांत प्लान्स की पूरी जानकारी के लिए जागरण टेक से जुड़े रहे|

Posted By: MMI Team