नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Reliance Jio Infocomm जल्द ही इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवा पाएगी। इसके लिए कंपनी ने टेलिकॉम डिपार्टमेंट से लाइसेंस को लेकर प्रस्ताव दिया है। यह सेवा मिलने के बाद सेवा प्रदाता भारतीय और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन्स में डाटा और कनेक्टिविटी उपलब्ध करवा पाएंगे। Jio के अलावा, DoT को कुछ अन्य एप्लिकेशंस मिली हैं।

पिछले वर्ष दिसंबर में सरकार के इन-फ्लाइट पर रूल्स बताने के बाद से Bharti Airtel, Hughes Communications India, और Tatanet Services जैसी कंपनियों लाइसेंस के लिए कतार में खड़ी हैं। इस वर्ष फरवरी में, Hughes Communications India (HCIL) देश में इन-फ्लाइट और मेरिटाइम कनेक्टिविटी पाने वाली पहली कंपनी बन गई है। इसके बाद, अगले ही महीने Tatanet Services ने भी यह घोषणा की थी कि उन्हें इन-फ्लाइट और मेरिटाइम कनेक्टिविटी के लिए सरकार से लाइसेंस मिल गया है।


अगर यह खबर सुनने के बाद आपके मन में यह सवाल उठ रहा है की आखिर फ्लाइट में इंटरनेट और कालिंग कैसे काम करेंगे? तो हम आपको इसे आसान शब्दों में समझाते हैं:

इंटरनेट सिग्नल को फ्लाइट की ऊंचाई पर आपकी डिवाइस तक पहुंचने के दो तरीकें होते हैं:

पहला तरीका, मोबाइल ब्रॉडबैंड टावर की मदद से होता है। जमीन पर मौजूद मोबाइल टावर्स एयरक्राफ्ट के एंटेना तक सिग्नल भेजता है। जैसे-जैसे एयरप्लेन की लोकेशन बदलती है, वैसे-वैसे प्लेन ऑटोमेटिकली सबसे पास के टावर के सिग्नल पकड़ता है। लेकिन अगर आप पानी वाले या रिमोट एरिया से निकल रहे हैं तो कनेक्टिविटी एक बड़ी परेशानी हो सकती है। यहां दूसरा तरीका काम आता है।

दूसरा तरीका, सैटेलाइट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल है। प्लान्स सैटेलाइट्स से कनेक्ट कर के धरती पर रिसीवर्स और ट्रांसमीटर्स के जरिए सिग्नल्स सेंड और रिसीव करते हैं। ये स्टैलाइट्स वही हैं, जिन्हें टेलीविजन सिग्नल्स, मौसम की जानकारी और मिलिट्री ऑपरेशन्स पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जानकारी को आपके स्मार्टफोन से एयरक्राफ्ट के ऊपर लगे एंटेना की मदद से नजदीकी सैटेलाइट सिग्नल से कनेक्ट किया जाता है। वाई-फाई सिग्नल को ऑन-बोर्ड राऊटर के जरिए सभी यात्रियों को बांटा जाता है।

इस तरह से फ्लाइट के दौरान भी आप इंटरनेट और कालिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। काफी एयरलाइन्स में यह सुविधा पहले से दी जाती है।

यह भी पढ़ें:

PUBG Mobile Ban: भारत और नेपाल के बाद अब इस देश के लोग भी नहीं खेल पाएंगे यह गेम

YouTube पर दिखने वाले कंटेंट पर लोगों का भरोसा जीतने की तैयारी, जुड़ेगा ये नया फीचर

Google Pixel 3a और Pixel 3a XL 8 मई को देंगे मार्केट में दस्तक, जानें संभावित फीचर्स

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप