Move to Jagran APP

Jio फिर बना नंबर वन, एक महीने जोड़े 46 लाख नए यूजर्स

Jio ने एक महीने में 46 लाख से ज्यादा नए यूजर्स जोड़े हैं और Airtel Vodafone Idea को पछाड़ते हुए Jio एक बार फिर नंबर वन पर आ आ गया है

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 10:05 AM (IST)
Jio फिर बना नंबर वन, एक महीने जोड़े 46 लाख नए यूजर्स
Jio फिर बना नंबर वन, एक महीने जोड़े 46 लाख नए यूजर्स

नई दिल्ली, आईएएनएस। Reliance Jio की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है और कंपनी ने यूजर्स के बीच एक मजबूत और विश्वसनीय स्थान बना लिया है। इसका अंदाजा TRAI की ​नई रिपोर्ट से लगाया जा सकता है। TRAI द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि Reliance Jio जनवरी-मार्च 2020 से लगातार पहले स्थान पर बनी हुई है। अब केवल दिल्ली सर्किल में कंपनी के ग्राहकों की कुल संख्या 1.82 करोड़ हो गई है और कंपनी की बाजार में 34 फीसदी हिस्सेदारी हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक Reliance Jio और सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL मार्च 2020 में नए सब्स​क्राइबर्स जोड़ने में कामयाब रहे। जबकि Airtel और Vodafone Idea को अपने कई यूजर्स गंवाने पड़े। 

loksabha election banner

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा जारी किए गए टेलीकॉम के आंकड़ों के मुताबिक, Reliance Jio ने मार्च के दौरान 46.87 लाख से अधिक ग्राहकों को जोड़ा है। अब Reliance Jio की बाजार में हिस्सेदार 33.47 लाख हो गई है। जबकि Bharti Airtel और Vodafone Idea के सब्सक्राइबर बेस में गिरावट दर्ज की गई है। मार्च के अंत में Bharti Airtel के ग्राहकों की संख्या 12.71 लाख की गिरावट के साथ 32.78 करोड़। वहीं Vodafone Idea ने मार्च के महीने में सबसे अधिक ग्राहक गवाएं हैं। Vodafone Idea ने 63.53 लाख सब्सक्राइबर्स खो दिए है और कंपनी का सब्सक्राइबर्स बेस 31.91 करोड़ हो गया है।

वहीं BSNL की बात करें तो इस सरकारी टेलिकॉम कंपनी को मार्च में 95,428 ग्राहकों को जोड़ने में कामयाबी मिली है। हालांकि, यह कंपनी के फरवरी के प्रदर्शन की तुलना में काफी कम है, क्योंकि फरवरी में कंपनी ने 4 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े थे। TRAI में रिपोर्ट कहा गया है कि फरवरी 2020 के अंत में कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्या 116 करोड़ से घटकर मार्च के अंत में 115 करोड़ हो गई, जिससे 0.24 प्रतिशत की मासिक गिरावट दर्ज की गई है। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.